पपीता सेहत के लिए लाभकारी होता है, लेकिन जान लें इसके साइड इफ़ेक्ट
पपीता सेहत के लिए लाभकारी होता है, लेकिन जान लें इसके साइड इफ़ेक्ट
Share:

पपीता खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है. इसके बारे में आप जानते ही होंगे लेकिन कई स्थिति में ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. पपीते में विटामिन्स और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए पपीता खाना पाचन तंत्र, त्वचा, इम्यून सिस्टम और वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन किसी भी खाद्य पदार्थ का जरुरत से ज्यादा सेवन करना हानिकारक होता है इसलिए पपीते का सेवन भी जरुरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए. आज हम इसके साइड इफ़ेक्ट बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा. 

पाचन तंत्र के लिए हानिकारक-
1.पपीते में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है. लेकिन अधिक मात्रा में फाइबर कब्ज की समस्या पैदा कर देता है इसलिए जरुरत से ज्यादा पपीता नहीं खाना पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होता है.

2.एलर्जी हो सकती है- पपीते में पपने होता है जिसका अधिक सेवन करने से एलर्जी, चक्कर आने और सिर दर्द की समस्या पैदा हो जाती है इसलिए इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

3. विटामिन सी होता है- पपीते में विटामिन सी अधिक होता है जिसका अधिक सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या हो जाती है. इसलिए पपीते का अधिक सेवन करना हानिकारक हो जाता है.

4. ब्लड शुगर कम हो जाता है- ब्लड शुगर का स्तर सही होना बहुत जरुरी होता है. पपीता खाने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है लेकिन बहुत अधिक पपीता के सेवन करने से ब्लड शुगर ज्यादा कम हो जाता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती है. इसलिए अधिक मात्रा में पपीते का सेवन ना करें.

ये सबसे आसान तरीके दूर करेंगे आपकी आखों का दर्द

मिठाइयों में करें ये बदलाव, बच सकेंगे नुकसान से

कैंसर से जंग जीतने के बाद बोली सोनाली, बीमारी से ज्यादा इस चीज ने दिया दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -