आपको मौत दे सकता है ज्यादा पानी पीना, जानिए ओवरहाइड्रेशन के लक्षण

ठंड में अक्सर लोग कम पानी पीने लगते हैं लेकिन ठंड के दिनों में अपने आपको सुफूर्तिभरा रखने के लिए पानी बहुत जरुरी है। हम सभी जानते हैं कि शरीर के लिए पानी बेहद आवश्यक है, हालाँकि पानी हमेशा सीमित मात्रा में होना चाहिए। कई बार लोग पानी बहुत अधिक पी लेते हैं और शरीर में पानी की अधिकता कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं अधिक पानी पीने के नुकसान के बारे में।

ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन हो सकता है तो सबसे पहले जान लीजिये इसके लक्षण – Overhydration symptoms
सिर में दर्द होना
थकान महसूस होना
चक्कर आना
मतली की समस्या
धुंधला नजर आना
हर समय सुस्ती महसूस होना
बेचैनी होना
चिड़चिड़ापन होना
मांसपेशियों में कंपन
मांसपेशियों में ऐंठन
दस्त
लार गिरना
हाइपरपीरेक्सिया यानी तेज बुखार
एनहाइड्रोसिस यानी पसीना न आना

केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा, ओवरहाइड्रेशन का उपचार न कराया जाए, तो ये लक्षण हल्के भ्रम से बेहोशी में बोलने, दौरा पड़ना, कोमा या फिर मृत्यु का कारण बन सकता है।

ज्यादा पानी पीने के नुकसान- 

हाइपोनेट्रेमिया का जोखिम- ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है। यह तब होता है जब रक्त में सोडियम की मात्रा असामान्य रूप से कम हो जाती है। ऐसा ओवरहाइड्रेशन यानी अत्यधिक मात्रा में पानी पीने के कारण हो सकता है। 

सूजन की परेशानी- ज्यादा पानी पीने से सूजन की समस्या भी हो सकती है। जब शरीर में सोडियम का स्तर कम हो जाता है, तो पानी कोशिकाओं में प्रवेश करने लगता है। इस वजह से कोशिकाओं के अंदर पानी की मात्रा अत्यधिक हो जाती है, जिसकी वजह से कोशिकाओं में सूजन आ सकती है।

डायरिया की समस्या- पानी ज्यादा पीने से डायरिया जैसी समस्या हो सकती है। जी दरअसल डायरिया वाटर इंटॉक्शिकेशन यानी ओवरहाइड्रेशन के प्रारंभिक लक्षणों में से एक है।

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ज्यादा घी, होते हैं बड़े गंभीर नुकसान

सोयाबीन में होता है मांस से अधिक प्रोटीन, जानिए खाने के फायदे

फाइजर की ओमिक्रॉन वैक्सीन मार्च तक तैयार हो सकती है: सीईओ अल्बर्ट बोरला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -