नए लुक देने के चक्कर में अपने बालों को कर रहे हैं ख़राब, जानें नुकसान

नए लुक देने के चक्कर में अपने बालों को कर रहे हैं ख़राब, जानें नुकसान

फैशन के दौर में आप बालों के साथ भी कुछ न कुछ छेड़छाड़ करते हैं हैं. बालों को कलर करवाना और उन्हें नए नए लुक देना हर किसी को पसंद होता है. बालों का खास ख्याल रखने के चक्कर में कई बार जाने-अनजाने उन्हें नुकसान पहुंचा देते हैं. ये फैशन आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और इसी के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन वजहों से बाल ख़राब हो सकते हैं. 

बेवजह बाल कटवाना
इन दिनों पॉप्युलर कल्चर देखने को मिल रहा है कि अगर आप बॉस बेब लुक चाहती हैं तो आपको अपने हेयर्स शॉर्ट रखने होंगे. साथ ही सोसायटी में भी लोगों के बीच यही मान्यता है कि शॉर्ट हेयर कट आपको यंग दिखने में मदद करता है. जबकी हकीकत ये है कि समय के साथ सफेद होते बालों को छोटे बालों में छिपाना मुश्किल होता है. साथ ही उम्र के साथ लंबे बाल ज्यादा अच्छे दिखते हैं. ऐसे में अगर आपके पास कोई स्ट्रॉन्ग रीजन न हो तो बाल न कटवाएं. 

एक्सट्रीम कलर चेंज 
आपने बहुत से लोगों को देखा होगा जो अचानक अपने बालों का रंग बहुत ज्यादा बदल देते हैं. ब्लैक से पूरी तरह ब्लॉन्ड या गोल्डेन या ब्लॉन्ड से अचानक रेड. इस तरह का एक्सट्रीम कलर चेंज भले ही देखने में अच्छा लगे लेकिन एक्सट्रीम कलर चेंज की वजह से बालों की एजिंग प्रोसेस तेज हो जाती है यानी आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. 

सफेद बाल को छिपाने के लिए हाइलाइट 
ग्रेइश बालों को छिपाने के लिए आप मेहंदी या किसी और चीज का इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन सफेद बालों को छिपाने के लिए हाइलाइट का इस्तेमाल बिलकुल न करें. इससे बालों को काफी नुकसान होता है. आप चाहें तों बालों के रूट्स को डीप कलर से कलर करवाकर ज्यादा यंग दिख सकती हैं और इससे आपके सफेद बाल भी छिप जाएंगे. 

बालों के टूटने का कारण कंघी करने का गलत तरीका भी हो सकता है. जानें यहाँ

बालों के लिए लाभकारी है देसी घी, बनेंगे मजबूत और रेशमी