क्या आप भी बांधती हैं बालों का जुड़ा तो जान लें क्या हैं इसके नुकसान
क्या आप भी बांधती हैं बालों का जुड़ा तो जान लें क्या हैं इसके नुकसान
Share:

आमतौर पर हम बालों की देखभाल सुबह ही होती है, जब हम शैम्पू, स्टाइलिंग और ब्रशिंग करते हैं, और रात को अपने बालों को ऊपर उठाकर एक जूड़ा बांध लेते हैं. बहुत बार ऐसा होता है कि आपके बल अगर दिनभर खुले रहते हैं तो आप परेशान हो कर उसका जुड़ा बना लेती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके कारण आप गंजो भी हो सकती हैं. हेयर एक्सपर्ट्स कुछ ऐसा ही कहते हैं. आइये जानते हैं उनकी राय क्या है. 

जुड़ा बांधने से आपके बालों को नुकसान होता है और आप गंजी भी हो सकती हैं. इस स्थिति को ट्रैक्शन एलोपिशिया (traction alopecia) कहा जाता है और यह अक्सर बालों को खींचने के कारण होता है, जिससे जड़ों को नुकसान पहुंचाता है. जिमनास्ट, तैराक और बैले कलाकारों (ballerinas) को इस समस्या का काफी अनुभव हुआ है क्योंकि ज्यादातर समय उन्हें अपने बालों को बहुत कस कर बांधना पड़ता है. स्टडीज़ में भी यह भी संकेत दिया गया है कि सिख पुरुषों को भी ज्यादातर समय बालों को लगातार बांधने और पगड़ी पहनने के कारण ट्रैक्शन एलोपिशिया की समस्या होती है.

वहीं ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार, जब आप इलास्टिक की मदद से अपने बाल बांधते हैं, तो आपके बाल टूटने-फूटने लग सकते हैं. जब आप लगातार अपने बालों को बांधकर रखते हैं, तो तनाव से बालों के कूप या फॉलिकल (follicle) को नुकसान पहुंचता है और आपके बाल अंततः गिर जाते हैं. इसी कारण आपके बाल गिरने लगते हैं. लेकिन इससे बचने के कुछ टिप्स अपना सकते हैं जिससे बालों को नुकसान नहीं होगा.  

टूटने से रोकने के लिए अपनी चोटी को बांधने के लिए ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करें जिसमें किसी प्रकार की धातु का इस्तेमाल न किया गया हो. अपने बालों को बांधने के लिए स्कार्फ का उपयोग करना सबसे सुरक्षित तरीका हो सकता है.

यदि आपको अपने बालों को बांधने के लिए किसी चीज़ का इस्तेमाल करना ही हो तो  उसे बहुत टाइट न बांधें. इसकी बजाय आप अपने बालों को मोड़कर एक ढीला जूड़ा बना सकती हैं और उसे खुलने से बचाने के लिए एक क्लिप लगा सकती हैं.

जब आपके बाल गीले हों तो उन्हें बांधने से बचें. गीले बालों में इलास्टिक बैंड लगाने से आपके बाल टूट सकते हैं.

इलास्टिक से अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए थोड़ा हेयर सीरम लगा सकते हैं और उन्हें टूटने से रोकने के लिए आप एक ऊंची पोनीटेल बना सकती हैं.

कोशिश करें कि आप अपने बालों को खुला रखती हैं, खासकर सोते समय, ताकि तकिया पर सिर घुमाते हुए आपके बालों का घर्षण न हो और वे टूटने से बच जाएं.

डिजिटल डेब्‍यू के लिए इस एक्ट्रेस को देनी पड़ी अपने लम्बे बालों की कुर्बानी

बालों की खूबसूरती के लिए फायदेमंद है नारियल का तेल, जानें फायदे

बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाता है कंडीशनर, पर जानें इसका सही तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -