फेस वाइप्स चेहरे को तो करता है साफ़, लेकिन कुछ ऐसा होता है इसका असर

फेस वाइप्स चेहरे को तो करता है साफ़, लेकिन कुछ ऐसा होता है इसका असर

स्किन को लेकर कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है. चेहरे से धुल मिट्टी हटाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती होंगी. इसके अलावा कई लोग पानी और फेस वॉश की जगह वाइप्स का इस्तेमाल करते है. ऐसे ही कुछ लोग होते हैं जो अधिकतर वाइप्स का ही इस्तेमाल करते हैं. पर क्या कभी सोचा है की इस तरह से चेहरे को साफ करना आपके चेहरे पर क्या असर डालता है ? आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्या असर पड़ता है. 

वाइप्स आपका चेहरा साफ कर दें लेकिन ये गंदगी की वजह से डेड स्किन को नहीं हटाते हैं. इनकी वजह से ऑयल और गंदगी पोर्स के अंदर धंस जाते हैं. जिसकी वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं और इसकी वजह से मुंहासों की समस्‍या हो सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, वाइप्स में केमिकल होते हैं वो इसलिए डाले जाते हैं ताकि आप आसानी से मेकअप हटा पाएं. साथ ही उन्हें फ्रेश रखने के लिए प्रिजरवेटिव इस्तेमाल किए जाते हैं. जब आप वाइप्स से अपना मुंह पोंछते हैं तो बचे-खुचे केमिकल आपकी स्किन पर रह जाते हैं.

आंखों के नीचे की स्किन बहुत नाज़ुक होती है. ज़्यादा रगड़ से उनपर झुर्रियां पड़ सकती हैं.आंखों का मेकअप हटाने के लिए वाइप्स का इस्‍तेमाल एक खतरनाक विकल्‍प साबित हो सकता है.

लिपस्टिक हटाने और आईशैडो हटाने के लिए मेकअप वाइप्स का यूज किया जा सकते हैं लेकिन स्किन क्लीन करने के लिए इन्हें यूज न करें. इनके साथ मिल्क क्लेंजर का यूज करें, जो स्किन पर बची हुई गंदगी को साफ कर देते हैं. उसके बाद फेस वॉश करना बहुत ही जरूरी है मुंह जरूर धोएँ.

रूखे और बेजान हाथों के लिए काम का है पैराफिन वैक्स, से करें यूज़

झुर्रियों से राहत दिलाएंगे ये आसान उपाय