बादाम के नुक्सान
बादाम के नुक्सान
Share:

जैसा की कहा गया है की अति सर्वत्र वर्जते अर्थात किसी भी बात की अति विनाशकारी ही होती है . उसी तरह अगर किसी वस्तु के लाभ है तो एक मात्रा से अधिक उसकी हानिया भी है . कुछ ऐसा ही गुणकारी बादाम के साथ भी है, आवश्यकता से अधिक सेवन पर नुक्सान उठाना पड़ सकता है .

आइये जाने आवश्यकता से अधिक बादाम खाने के कुछ नुक्सान :- 

1 बादाम कोलेस्‍ट्रॉल घटाने में मदद करता हैं, लेकिन इनमें वसा और कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है एतैव अगर आप बादाम से ली गईं कैलोरी को बर्न करने में नाकाम रहते हैं, तो यह आपका वजन बढ़ सकता है. 

2 बादाम में विटामिन ई बहुत अधिक मात्रा में होता है, इसके अधिक सेवन से सिरदर्द, थकान, डायरिया और पेट फूलना जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

3 आपको कड़वा बादाम कच्‍चा नहीं खाना चाहिये क्‍योंकि इसमें प्‍यूसिक एसिड और हाइड्रोसिनिक एसिड होता है जो विषैले होते हैं.

4 जिन लोगों को किडनी में पथरी या गॉल ब्‍लेडर संबंधी कोई बीमारी है, उन्‍हें बादाम का सेवन नहीं करना चाहिये. इससे उनकी परेशानी और बढ़ सकती है .

5 बादाम में मैगनीज भी काफी मात्रा में होता है. लेकिन ज्‍यादा बादाम खाने से यह तत्‍व हमारे शरीर में जरूरत से ज्‍यादा पहुंच कई दवाओं के साथ क्रिया करने लगता है जिससे हमारा स्वास्थ बुरी तरह प्रभावित हो सकता है .

एलोवेरा से होता है गर्भपात का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -