जिन विदेशी टीकों को भारत में बिकवाने की 'राहुल गांधी' ने की थी मांग, उनसे हो रहे गंभीर 'साइड इफ़ेक्ट'
जिन विदेशी टीकों को भारत में बिकवाने की 'राहुल गांधी' ने की थी मांग, उनसे हो रहे गंभीर 'साइड इफ़ेक्ट'
Share:

नई दिल्ली: पूरे विश्व में सबसे पहले कोरोना टीकाकरण का आगाज़ करने वाले देशों में शुमार ब्रिटेन की महिलाओं में अब इसका साइड इफेक्ट देखने को मिल रहा है। हाल ही में की गई ए​क रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जिन महिलाओं ने कोरोनो वैक्सीन की खुराक ले ली हैं, उनके मासिक चक्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, हजारों महिलाओं ने दावा किया है कि कोरोना टीके की खुराक लेने के बाद उनका मासिक धर्म करीब एक दिन आगे बढ़ गया है।  यही नहीं, कई महिलाओं ने यह भी दावा किया है कि टीकककरण के बाद उन्हें अनियमित और दर्दनाक पीरियड्स आ रहे हैं। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सबसे अधिक मामले फाइजर (Pfizer – 55 फीसदी), मॉडर्ना (Moderna – 35 फीसदी) और जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson – सात फीसदी) वैक्सीन से संबंधित हैं। ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैज्ञानिकों की एक टीम ने फर्टिलिटी ट्रैकिंग ऐप के जरिए तक़रीबन 4000 महिलाओं के मासिक चक्र पर अध्ययन किया। इस रिसर्च में कुछ वैक्सीन ले चुकी और अभी तक एक भी खुराक ना लेने वाली महिलाओं को शामिल किया गया था। रिसर्च में खुलासा हुआ है कि, 'पहली खुराक के बाद महिलाओं के मासिक चक्र में औसतन 0.64 दिन (करीब 15.36 घंटे) और दूसरी खुराक के बाद 0.79 दिन (करीब 18.96 घंटे) बढ़ गए हैं।'

बता दें कि रिसर्च में महिलाओं को जिन तीन विदेशी टीकों से साइड इफ्केट हुआ है, कभी कांग्रेस, लेफ्ट और मीडिया ग्रुप्स ने भारत में इन टीकों को मंजूरी दिलाने के लिए सरकार पर काफी दबाव बनाया था। एक पूरी लॉबी ने विदेशी टीके को भारत में बिकवाने के लिए भारत बायोटेक की बेहतर वैक्सीन को लेकर भ्रम फैलाने में पूरी ताकत लगा दी थी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी विदेशी फार्मा कंपनियों द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन को स्वीकृति दिलाने के लिए केंद्र सरकार को जमकर कोसा था। उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार से कहा था कि विदेश में बनी फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल करने की मंजूरी दी जाए। इसमें कई मीडिया ग्रुप्स भी राहुल के सुर में सुर मिलाते नज़र आए थे। इसके बाद तत्कालीन केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने उन पर विदेशी कंपनियों के लिए लॉबिंग करने का इल्जाम लगाया था।

केरल में भाजपा ने सरकारी अस्पतालों के रवैये पर सवाल उठाया

चंडीगढ़ में बड़ा उलटफेर, शहर की महापौर बनी भाजपा की सरबजीत कौर, धरने पर AAP पार्षद

सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय, जिन्हे पंजाब का DGP बनाने के लिए सिद्धू ने चन्नी सरकार तक को झुका दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -