जानिए क्या होते हैं बोटॉक्स सर्जरी के साइड इफैक्ट्स
जानिए क्या होते हैं बोटॉक्स सर्जरी के साइड इफैक्ट्स
Share:

आजकल लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए बोटॉक्स सर्जरी करवाती हैं. इंजेक्शन का इस्तेमाल करने से बढ़ती उम्र के असर छुप जाते हैं. बोटॉक्स सर्जरी त्वचा पर आने वाली झुर्रियों को दूर करती है, पर क्या आपको पता है कि बोटॉक्स सर्जरी करवाने से स्किन को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको बोटॉक्स सर्जरी के कुछ साइड इफैक्ट्स बताने जा रहे हैं. 

1- बोटॉक्स में स्किन पर इंजेक्शन लगाया जाता है जिससे झुर्रियों को छुपाया जा सके. इसके अलावा  बोटोक्स सर्जरी में होठों को प्लमी लुक भी दिया जाता है. इसके द्वारा मांस पेशियों को ढीला और स्थिर किया जाता है. एक बार बोटॉक्स सर्जरी करवाने के  बाद हर 4-6 महीने में इसे दोहराना पड़ता है. 

2- बोटोक्स इंजेक्शन लगाने से चेहरे पर अकड़न की समस्या हो सकती है. इसके अलावा बोटॉक्स इंजेक्शन लगाने की वजह से मांसपेशियों में सूजन और पलकों के भारी होने की समस्या भी देखने को मिलती है. 

3- कई लड़कियों की त्वचा पर बोटोक्स इंजेक्शन लगवाने के बाद नील निशान भी पड़ जाते हैं. यह समस्या ज्यादातर आंखों के पास ज्यादा होती है, जहां रक्तवाहिकाओं की संख्या ज्यादा होती है. 

4- इंजेक्शन लगवाने से त्वचा के उस हिस्से की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं. इसलिए बोटॉक्स सर्जरी करवाने से पहले इन सभी बातों को अच्छे से सोच लेना चाहिए. 

5- जो महिलाएं गर्भवती है या अपने बच्चों को स्तनपान करवाती हैं उन्हें कभी भी बोटॉक्स सर्जरी नहीं करवानी चाहिए. ऐसा करने से मां और बच्चे दोनों की सेहत पर को नुकसान हो सकता है. 

6- इंजेक्शन लगवाने से बुखार, सर्दी, जुखाम, गले में खराश जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसके अलावा आपको सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है.

 

सिर्फ 1 महीने में बाल झड़ने की समस्या को दूर करता है एलोवेरा हेयर मास्क

स्वस्थ और खूबसूरत बाल पाने के लिए रखें अपने खान-पान का ख्याल

मिनटों में गायब हो जाएंगे चेहरे के दाग धब्बे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -