बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने वाले जरूर पढ़ लें ये खबर
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने वाले जरूर पढ़ लें ये खबर
Share:

बेकिंग सोडा हमारी डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है क्योकि कई प्रकार के केक, ब्रेड, बेकरी प्रोडक्ट्स में इसे पदार्थ को मिलाया जाता है, जिससे भोजन को फुलाना सरल हो जाए। कुछ लोग सोडा वाटर भी पीना पसंद करते हैं। यदि सीमित मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन किया जाए तो ये इतना बुरा नहीं है मगर इसे आवश्यकता से अधिक खाना नुकसानदेह साबित हो सकती है। 

बेकिंग सोडा ज्यादा खाने के नुकसान:-
1- पेट में गैस:-
बेकिंग सोडा (Baking Soda) अधिक खाने के कारण आपके पेट में गैस पैदा हो सकती है जो पेट फूलने या ब्लॉटिंग का कारण बनता है। जब भी आप सोडा खाते हैं तो ये रसायनिक प्रक्रिया के तहत एसिड के साथ मिल जाता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही बेकिंग सोडा का सेवन करें।

2- हार्ट अटैक:-
बेकिंग सोडा (Baking Soda) में सोडियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदेह है। इस पदार्थ के कारण हमारी दिल की सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी ओवरडोजिंग से हार्ट अटैक आ सकता है या हृदय की गति रुक सकती है। कार्डियक अरेस्ट के कई मामले उन लोगों को आते हैं जो बेकिंग सोडा अधिक खाते हैं। इसलिए इनका सेवन कम करना बेहद आवश्यक है।

बेकिंग सोडा कितनी मात्रा में खानी चाहिए:- यदि आप का हाजमा खराब है तो आधा चम्मच बेकिंग सोडा को आधे कप पानी में मिक्स कर लें तथा पी जाएं, एक सप्ताह में लगभग 2 बार ही इसका सेवन करें नहीं तो अपनी परेशानी के लिए आप ही जिम्मेदार होंगे।

भारतीय-अमेरिकी ने एशियाई लोगों के लिए वर्जीनिया सलाहकार बोर्ड का गठन किया

घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं मसाला बैंगन फ्राई, जानिए विधि

चैत्र नवरात्रि में उपवास के दौरान जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना भुगतना पड़ेगा भारी अंजाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -