इस्तेमाल करते हैं एसी तो नुकसान भी जान लीजिये
इस्तेमाल करते हैं एसी तो नुकसान भी जान लीजिये
Share:

गर्मी शुरू होते ही इससे निजात पाने के तरीकों के बारे में सोचा जाने लगता है. गर्मी का रुख इतना भीषण हो चूका है कि पंखे और कूलर भी इंसान को राहत नहीं दे पाते हैं. ऐसे मे लोग भी एयर कंडीशन खरीदने लगे हैं. एयर कंडीशन गर्मी से तो तुरंत राहत दे देता है लेकिन साथ ही कई शारीरिक तकलीफे भी देता है. एयर कंडीशन के उपयोग से किस तरह की तकलीफें होती है इसके बारे में आज हम आपको बताएँगे।

लंबे समय तक एसी में रहने से आपको थकान बने रहने की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं इसका तापमान ज्यादा कम करने पर आपको सिरदर्द और चिड़चिड़ाहट महसूस हो सकती है। अगर आप एसी से निकलकर सामान्य तापमान या गर्म स्थान पर जाते हैं तो आप लंबे समय तक बुखार से पीड़ित हो सकते हैं। एसी में बैठने से शारीरिक तापमान कृत्रिम तरीके से ज्यादा कम हो जाता है जिससे कोशिकाओं में संकुचन होता है और सभी अंगों में रक्त का संचार बेहतर तरीके से नहीं हो पाता।

लगातार एसी के कम तापमान में बैठना सिर्फ घुटनों की समस्या ही नहीं देता बल्कि आपके शरीर के सभी जोड़ों में दर्द के साथ-साथ अकड़न भी पैदा करता है और उनकी कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। आगे चलकर यह हड्डियों से जुड़ी बीमारियों को जन्म भी दे सकता है। अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको एसी से परहेज करना चाहिए। यह लो ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार हो सकता है और सांस संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकता है। अस्थमा के मरीजों को भी एसी के संपर्क में आने से बचना चाहिए।

अजवाइन दिलाती है पेट की समस्याओ से छुटकारा

गर्मी से बचने के लिए घर पर ही बनाइये ये 10 Cold Drinks

रेड वाइन कर सकती है कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -