ठंडी हवा देने वाला AC आपको कर सकता है बीमार
ठंडी हवा देने वाला AC आपको कर सकता है बीमार
Share:

गर्मियों में एसी की हवा से आपको यकीनन बेहद आराम और सुकून मिलता है. लेकिन कई लोग इसे ठंडे मोसम में भी उपयोग में लेते हैं. लेकिन मोसम कोई सा भी ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस एसी को आप गर्मी के मौसम में इतना महत्व देते हैं वो आपके लिए कितना नुकसानदायक है. आज  हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह ये आपके लिए नुकसान करता है. 

* एसी के लिए आपको हमेशा अपनी खिड़की और दरवाजों को बंद करके रखना पड़ता है. इससे आपके घर में ताजी हवा नहीं आ पाती है. ताजी हवा की कमी में शरीर का विकास रूकता है. एसी में लगातार बैठे रहने से मसल्स में खिंचाव होता है और कई बार इससे सिरदर्द की परेशानी होती है.

* एसी का टेम्परेटर हमारे शरीर के तापमान से कम होता है. ऐसे में हमारा शरीर इस टेम्परेचर को मैंटेन करने के लिए ज्यादा मेहनत करता है और इसकी लिए अधिक एनर्जी लगती है जिससे आप थकान महसूस करने लगते हैं. लंबे वक्त तक एसी में बैठने से आप हर वक्त थकान से भरे रहेंगे.

* रिसर्च की मानें, तो एसी में ज्यादा वक्त बिताने की वजह से आपके शरीर में मौजूद म्यूकस ग्लैंड कठोर यानि हार्ड हो जाता है. इससे आपको आगे चलकर साइनस जैसी परेशानी हो सकती है.

* एसी की हवा आपकी स्किन की नमी को भी नुकसान पहुंचाती है. इससे आपको रूखी त्वचा के साथ-साथ झुर्रियों की परेशानी हो सकती है. साथ ही कई बार इससे आंखों में जलन, खुजली और चुभन की भी शिकायत होती है. 

अच्छी नींद के लिए अपनाएं Vegan Diet

अचानक वजन घटना हो सकता है भारी बीमारी का कारण

जानिए सेहत के लिए कितना जरुरी है सुबह का नाश्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -