नाखूनों में होने वाली समस्याएं

हाथ के नाख़ून किसी भी महिला के लिए अपने फैशन को जताने का अहम जरिया होते है. लेकिन हर किसी के नाख़ून परफेक्ट नहीं होते है उनमे कुछ ना कुछ समस्याएं आ जाती है. तो आइए जाने ऐसी ही समस्याएँ और उनका निवारण.  

हैंग नेल्स : यह समस्या तब सिर उठाती है, जब नाखूनों के आसपास की त्वचा सूख कर लटक जाती है. यह विटामिन सी, फोलिक एसिड व प्रोटीन की कमी के कारण होता है.

सफेद धब्बे : नाखूनों पर सफेद धब्बे जिंक और विटामिन डी की कमी के कारण पड़ते हैं. इसके लिए वीटजर्म व अन्य जिंक युक्त भोजन का सेवन करें, जैसे चोकर, ज्वार व बाजरे को डाइट में शामिल करें.

धीरे-धीरे बढ़ना : अधिकतर प्रोटीन या विटामिन ए की कमी के साथ ही कुछ एलोपैथिक दवाओं के सेवन से भी नाखून धीरे बढ़ते हैं. मानसिक तनाव, बीमारी या लो कैलोरी डाइट लेने से भी ऐसा होता है. लो कैलोरी डाइट से प्रोटीन और जिंक की मात्रा शरीर में कम हो जाती है, जो नाखूनों के विकास के लिए जरूरी तत्व हैं.

बदरंग हुए नाखून : घटिया क्वालिटी की नेल पॉलिश ना लगाएं. नाखूनों पर पीलापन सिगरेट पीने से भी आता है. नीलापन लिए नाखून सांस की तकलीफ की ओर इशारा करते हैं. नाखूनों का रंग फीका सफेद है, तो यह अनीमिया के कारण हो सकता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -