आज है शुक्र प्रदोष व्रत, जानिए कैसे करें पूजा

Oct 11 2019 10:55 AM
आज है शुक्र प्रदोष व्रत, जानिए कैसे करें पूजा

आप सभी को बता दें कि आज प्रदोष शुक्रवार है और इस दिन को शुक्र प्रदोष कहते हैं. ऐसे में कहा जाता है कि शुक्र प्रदोष का व्रत करके कोई भी भक्त अपने मन की इच्छाएं जल्द पूरी कर सकता है. जी दरअसल प्रदोष व्रत में भगवान शिव की पूजा शाम के समय सूर्यास्त से 45 मिनट पूर्व और सूर्यास्त के 45 मिनट बाद तक की जाती है. इसी के साथ शुक्र प्रदोष व्रत किया जाए तो आप अपने जीवन के सभी रोगो से मुक्ति पा सकते है. इसी के साथ इस व्रत को करने से दाम्पत्य जीवन में भी खुशहाली आती है और डाइबिटीज की समस्या भी खत्म हो जाती है.

कहा जाता है शुक्र प्रदोष का व्रत करके आप भगवान शिव की पूजा करके उन्हें खुश कर सकते हैं. इसके लिए इस दिन नहा धोकर हल्के सफेद या गुलाबी कपड़े पहने फिर सूर्य भगवान को ताम्बे के लोटे में मीठा डालकर अध्र्य दे और अपने रोगो को खत्म करने की प्रार्थना करे सारा दिन भगवन शिव के मंत्र ॐ नमः शिवाय मन ही मन जाप करते रहे और निराहार रहें और जल का सेवन ज्यादा करें शाम के समय प्रदोष काल में भगवान शिव का पंचामृत से स्नान करवाए और उसके बाद शुद्ध जल से स्नान कराकर रोली, मोली और चावल, धुप- दीप से भगवान शिव की पूजा करे.

इसी के साथ आसन पर बैठकर मंत्र का 108 बार जाप करे और शिवपंचाक्षरी स्तोत्र का 5 बार पाठ करे और अपने रोगों को दूर करने की भोलेनाथ से प्रार्थना करे शुक्र प्रदोष करे भगवान शिव आपके दाम्पत्य जीवन को खुशियों से भर देंगे अगर आप दाम्पत्य जीवन में खटास आ गयी है तो 11 गुलाब के फूलो को धागे में फिरोये और पीटीआई पत्नी मिलकर शाम के समय भगवान शिव को नम शिवाय का जप 27 बार करे और उस माला को अर्पण कर दे ऐसे करने से आपके दाम्पत्य जीवन में प्यार उमड़ता है.

अगर फड़कता है आपके शरीर का यह अंग तो हो जाइए सावधान

लड़के का सीना बताता है कैसा है उसका व्यवहार और भाग्य

आपका हर संकट हर लेंगे विष्णु जी के यह 108 नाम, आज जरूर करें जाप