तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज़ बने शुभमन गिल, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज
तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज़ बने शुभमन गिल, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज
Share:

नई दिल्ली: भारत ने न्यूजीलैंड को मात देकर टी20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला जीत लिया है। अहमदाबाद में खेले गए इस मुकाबले में शुभमन गिल ने नाबाद 126 रनों की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में अपना पहला शतक बनाया। 168 रनों से मिली इस जीत के साथ भारत ने सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है।

पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवरों में 234 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। टीम इंडिया की तरफ से पारी की शुरुआत करने आए भारत के ओपनिंग बैट्समैन शुभमन गिल ने 63 गेंद खर्च कर 126 रनों की पारी खेली। इसके पहले 2 मैचों में वे फ्लॉप रहे थे। शुभमन ने इस पारी के साथ कई रिकॉर्ड बना डाले। इस शतक के साथ शुभमन सभी फॉरमेट में शतक बनाने वाले सबसे कम आयु के बैट्समैन बन गए हैं। शुभमन अब टी20 मैचों में शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बैट्समैन हैं। उनके नाम भारत की ओर से टी20 मैच में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इसके अलावा शुभमन ODI मैचों में 200 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं।

इसके साथ ही गिल भारत के लिए T20 इंटरनेशनल में शतक लगाने वाले 7वें बैट्समैन बन गए हैं। उनसे पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा भारत के लिए टी20 मुकाबलों में शतक ठोक चुके हैं। गिल भारत की तरफ से तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पाँचवें बैट्समैन बन गए हैं। उनसे पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली ऐसा कर चुके हैं। बीते 17 दिनों में शुभमन ने चौथा इंटरनेशनल शतक जड़ा है। इससे पहले 3 शतक शुभमन ने ODI फॉर्मेट में लगाए हैं। उनमें एक दोहरा शतक भी शामिल है।

235 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही। न्यूजीलैंड के शुरुआती 4 बैट्समैन तो 5 रनों का आँकड़ा भी पार नहीं कर सके। पूरी टीम 66 के स्कोर पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज़ महज 12.1 ओवर ही खेल सके। न्यूजीलैंड की ओर से डेरी मिचेल ने संघर्ष अवश्य किया, मगर जीत उनसे दूर जा चुकी थी। मिचेल ने 25 गेंदों में 35 रन बनाए।

बेहद हॉट है इन मशहूर क्रिकेटर्स की गर्लफ्रेंड्स, दिल थामकर देंखे तस्वीरें

ऑनलाइन विदेशी कोच की बात सुनकर गुस्से में तमतमाए अफरीदी, जानिए क्या कहा ?

जल्द होगी ऋषभ पंत की वापसी ! अस्पताल से आई बड़ी खुशखबरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -