18,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं श्रीखंड महादेव, बेहद दुर्गम है यहाँ की यात्रा

Jul 06 2019 11:50 AM
18,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं श्रीखंड महादेव, बेहद दुर्गम है यहाँ की यात्रा

नई दिल्ली: कहते हैं कि देवों के देव महादेव भगवान शिव के भक्तों के लिए पंच कैलाश की यात्रा काफी अहमियत रखती है. यही वजह है कि दुर्गम रास्तों को पार कर और अपनी जान जोखिम में डालकर भगवान शिव के भक्त पंच कैलाश यानी भगवान भोलेशंकर के पांच तीर्थ स्थानों के दर्शन के लिए यात्रा करते हैं. भगवान शिव के पांच तीर्थ में कैलाश पर्वत, मणिमहेश, किन्नर कैलाश, आदि कैलाश और श्रीखंड महादेव शामिल हैं.

ऐसे में सभी यह भी जानते हैं कि इन सभी तीर्थस्थानों तक पहुंचना बेहद कठिन होता है, किन्तु इन सभी में श्रीखंड महादेव तक पहुंचने का रास्ता सबसे दुर्गम और कठिन माना जाता है. उल्लेखनीय है कि 15 जुलाई से श्रीखंड महादेव की यात्रा आरंभ होने जा रही है, प्रशासन ने श्रीखंड महादेव यात्रा की तारीखें घोषित कर दी हैं. ऐसे में जो भी श्रद्धालू श्रीखंड महादेव के दर्शन करने जाना चाहते हैं, वे 10 से 14 जुलाई के बीच अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

पंजीकरण के लिए यात्रियों को शारीरिक जांच प्रमाण पत्र भी बताना होगा, जिससे कि प्रशासन यह जान सके कि आप इस यात्रा में जाने हेतु स्वस्थ हैं या नहीं. आपको बता दें कि श्रीखंड महादेव की यात्रा काफी जोखिम भरी होती है, जिसके कारण ट्रस्ट यह सुनिश्चित करना चाहता है कि बीमार और शारीरिक रूप से कमजोर लोग इस यात्रा में जाकर अपनी जान जोखिम में न डालें.

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

International Bikini Day : अपने बॉडी शेप के अनुसार चुनें बिकिनी..

National Kissing Day : हर किस कुछ कहता है, जानिए 'Kiss' की कुछ ख़ास बातें...