महाराष्ट्र के विखंडन पर विधानसभा में हंगामा, श्रीहरि अणे ने दिया इस्तीफा
महाराष्ट्र के विखंडन पर विधानसभा में हंगामा, श्रीहरि अणे ने दिया इस्तीफा
Share:

मुंबई : महाराष्ट्र राज्य की विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। दरअसल राज्य के महाअधिवक्ता श्रीहरि अणे ने राज्य को तोड़कर स्वतंत्र मराठवाड़ा राज्य के गठन का विरोध किया। इस मामले में शिवसेना, राकापां और कांग्रेस के विधायकों ने हंगामा मचा दिया। इस कारण सदन की कार्रवाई दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। विपक्ष के आक्रामक तेवर के कारण राजस्वमंत्री एकनाथ खड़से द्वारा कहा गया कि सरकार इस बात से कोई सरोकार नहीं रखती है जो महाधिवक्ता श्रीहरि ने की है। राज्य के बंटवारे को लेकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आज अपना बयान देंगे। इस मामले में शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने महाधिवक्ता श्रीहरि का विरोध किया है। 

इस मामले में श्रीहरि अणे ने पृथक मराठवाड़ा राज्य संबंधी बयान पर छिड़े विवाद के बाद राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इस मामले में शिवसेना ने अपना पुरजोर विरोध किया है। शिवसेना के कई नेता इस मामले में विरोध कर रहे हैं। इन नेताओं का मत है कि महाधिवक्ता एक संवैधानिक पद है। श्रीहरि इस पद पर रहते हुए ही महाराष्ट्र के खंडन की बात कर रहे हैं। यह बात ठीक नहीं। महाराष्ट्र राज्य के पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने कहा कि वे कार्रवाई होने तक कैबिनेट बैठक में शामिल नहीं होंगे।

उन्होंने कैबिनेट का बहिष्कार करने की मांग भी की। महाराष्ट्र विधानपरिषद में अणे के बयान पर जमकर हंगामा हुआ। सदन की कार्रवाई पहले स्थगित कर दी गई। इस दौरान सदन में दिनभर स्थगन रहा। विपक्षी दल लोकभारती के सदस्य कपिल पाटील ने भी अणे के विरूद्ध राजद्रोह के तहत मामला दायर करने की मांग की। राज्य के विखंडन के अलावा कांग्रेस महाराष्ट्र विधानसभा में किसानों के मसले पर चर्चा करने जा रही है। इसके लिए सोमवार को ही कांग्रेस विधानसभा में कार्य स्थगन प्रस्ताव का नोटिस जारी कर चुकी है। कांग्रेस नेताओं ने विदर्भ के हजारों गावों में सूखा राहत हेतु सरकार की ओर से किसी तरह का कदम न उठाने को लेकर चर्चा की। कांग्रेस की ओर से नेता प्रतिपक्ष विखे पाटिल ने भी किसानों की हालत और राज्य में सूखे की हालत पर चर्चा किए जाने की बात कही।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -