बुरे सपनों से मुक्ति दिलाते हैं श्री स्वप्नेश्वर महादेव
बुरे सपनों से मुक्ति दिलाते हैं श्री स्वप्नेश्वर महादेव
Share:

शिव जो कि अनादि कल्प हैं। शिव को समय या काल का स्वरूप भी कहा जाता है जो कि साक्षात श्री महाकालेश्वर स्वरूप में हैं। वास्तव में सारी सृष्टि में शिवत्व ही मौजूद है, इस स्त्रोत से भी स्पष्ट है कि आकाशे तारकं लिंगम्, पाताले हाटकेश्वरम्, मृत्युलोके महाकालेश्वरम् एतानि ज्योर्तिलिंगानी नमोस्तुते। जी हां वस्तुतः ज्ञानियों का यह भी मानना है कि सारा आकाश ही निराकार स्वरूप में शिवत्व लिए हुए है, पाताल में हाटकेश्वर शिव लिंग की कोई सीमा ही नहीं है। ऐसे में शिव को अनंत माना गया है, मृत्यु लोक में श्री शिव जी के कई स्वरूप हैं, यहां स्थान स्थान पर भगवान शिव का शिवलिंग स्वरूप में पूजन किया जाता है। भगवान शिव बारह ज्योर्तिलिंग स्वरूप में भी विराजित हैं।

जिनका पूजन बेहद पूण्यदायी माना जाता है। दूसरी ओर कई ऐसे शिवलिंग हैं, जिनका पूजन बहुत पुण्यदायी है, ऐसे ही शिवलिंगों में हैं, मध्यप्रदेश के उज्जैन में प्रतिष्ठापित श्री स्वप्नेश्वर महादेव। माना जाता है कि यदि आपको विश्राम करते समय कुछ बुरे स्वप्न आते हों। स्वप्न में नाग दिखाई देते हों तो आप यहां दर्शन करें, शिवलिंग के दर्शन से आपको बुरे सपनों से मुक्ति मिलती है।

यह शिवलिंग बेहद लोकप्रिय है। स्वप्नेश्वर महादेव के दर्शन करने से किसी तरह का डर भी नहीं लगता है। इसके बाद भय से मुक्ति मिलती है। सोमवार को शिवलिंग के दर्शन करने, जलाभिषेक करने और जल, दूध, दहि, घी, शहद, शकर युक्त पंचामृत से पूजन करने के ही साथ और श्रद्धा से नमन करने पर शिव आराधना का अनंत पुण्य मिलता है। शिवलिंग के दर्शन से जन्म-जन्मांतर के पापों से मुक्ति भी मिल जाती है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -