+

अयोध्या: राम भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस तिथि से शुरू होगा भव्य मंदिर का निर्माण

Nov 11 2019 05:30 PM
अयोध्या: राम भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस तिथि से शुरू होगा भव्य मंदिर का निर्माण

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण अगले वर्ष अप्रैल में 'राम नवमी' से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है. 2020 में 'राम नवमी' दो अप्रैल को पड़ रही है और यह त्यौहार भगवान राम के जन्म का उत्सव है. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि, "राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण का शुभारंभ करने के लिए इससे बेहतर कोई तिथि नहीं हो सकती है. एक ट्रस्ट की स्थापना के लिए तीन महीने की समय सीमा फरवरी में ख़त्म हो रही है और तब तक सभी तैयारियां संपन्न हो जाएंगी. हालांकि, हम तिथि पर प्रतिबद्ध होने से पहले सरकार के साथ विचार विमर्श करेंगे."

निर्माण पूर्व कार्य जनवरी में 'मकर संक्रांति' से शुरू होगा. विहिप नहीं चाहती कि राम मंदिर के लिए एक नया 'शिलान्यास' कार्यक्रम हो, क्योंकि यह पहले ही नवंबर 1989 में किया जा चुका है. विहिप चाहती है कि मंदिर को चंद्रकांत सोमपुरा द्वारा तैयार की गई डिजाइन के मुताबिक तैयार किए जाए. प्रसिद्ध मंदिर वास्तुकार ने 1989 में पूर्व विहिप प्रमुख अशोक सिंघल के आग्रह पर डिजाइन तैयार की थी और इसे पूरे देश के भक्तों के बीच प्रसारित किया गया था.

सोमपुरा की डिजाइन के आधार पर, अयोध्या में कारसेवकपुरम में भव्य राम मंदिर का एक मॉडल रखा गया है. विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा है कि, "हम आशा करते हैं कि नए मंदिर का निर्माण उसी के मुताबिक होगा." उन्होंने कहा कि मंदिर के लिए पत्थरों को तराशने और स्तंभों के निर्माण पर काम बहुत आगे बढ़ चुका है और इनका इस्तेमाल निर्माण में किया जाना चाहिए.

महाराष्ट्र के सियासी घमासान के बीच संजय राउत की तबियत बिगड़ी, लीलवाती अस्पताल में हुए भर्ती

अयोध्या फैसले पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड करेगा बैठक, इस बात पर होगा मंथन

हॉस्टल फीस में वृद्धि को लेकर JNU छात्रों का हंगामा, यूनिवर्सिटी परिसर में किया प्रदर्शन