श्रीसूक्त का पाठ दिलाएगा निर्धनता से मुक्ति
श्रीसूक्त का पाठ दिलाएगा निर्धनता से मुक्ति
Share:

धन जीवन की अनिवार्य जरूरत है . धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कई उपाय हैं.इसके लिए शास्त्रों में अनेक मंत्रों और स्तुतियों की रचना की गई है. उन्हीं में से एक है श्रीसूक्त. बता दें कि श्रीसूक्त का उल्लेख ऋग्वेद में मिलता है. श्रीसूक्त में सोलह मंत्र हैं.कहते हैं कि इस सूक्त का पाठ पूरी श्रद्धा से करने पर मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं और धन की कमी दूर हो जाती है.वैसे तो श्रीसूक्त का पाठ नित्य करना चाहिए, लेकिन यदि समय न हो तो हर शुक्रवार को श्रीसूक्त का पाठ जरूर करना चाहिए.

श्रीसूक्त की पाठ विधि : शुक्रवार की सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर रेशमी लाल कपड़े पर माता लक्ष्मी की कमल पर बैठी मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें. इसके बाद देवी लक्ष्मी को लाल फूल और पूजा की अन्य सामग्री जैसे- चंदन, अबीर, गुलाल, चावल आदि चढ़ाएं. खीर का भोग भी लगाएं. इसके बाद श्रीसूक्त का पाठ करें. इसके बाद माता लक्ष्मी की आरती करें.

यदि आप हर शुक्रवार को किन्हीं कारणों से इस विधि से देवी लक्ष्मी की पूजा नहीं कर पा रहे हैं, तो हर महीने की अमावस्या और पूर्णिमा को भी ये उपाय करने से आपकी इच्छा पूरी हो सकती है.यदि आप संस्कृत में पाठ न कर पा रहे हो तो हिंदी में भी श्रीसूक्त का पाठ कर सकते हैं. मां लक्ष्मी का ध्यान करते रहें दीपावली, नवरात्र में भी श्रीसूक्त का पाठ विधि-विधान से करने से लाभ होता है.

यह भी देखें

प्यार में जल्द ही बिछड़ जाते है ये 4 राशि वाले लोग

पीपल के 11 पत्तों से दूर करें पैसों की परेशानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -