श्रीपद नाइक ने आज पर्यटन मंत्रालय में सभाला कार्यभार, जानें उनका पूरा सियासी करियर

Jul 20 2021 02:17 PM
श्रीपद नाइक ने आज पर्यटन मंत्रालय में सभाला कार्यभार, जानें उनका पूरा सियासी करियर

नई दिल्ली: श्रीपद नाइक ने आज पर्यटन मंत्रालय के राज्य मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाल लिया है. श्रीपद नायक भारत की लोकसभा में सांसद व मौजूदा केन्द्र सरकार में राज्यमंत्री हैं. 2014 के लोकसभा चुनावों में इन्होंने गोवा की उत्तर गोवा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तरफ से हिस्सा लिया. पेशे से राजनेता बने एक कारोबारी, भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले उत्तरी गोवा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सांसद हैं.

नाइक ने अपने सियासी जीवन का आगाज़ 1999 में किया था, वह गोवा के पणजी निर्वाचन क्षेत्र से 13 वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे. उन्होंने 2004, 2009 और 2014 के चुनावों में जीत दर्ज की थी. 2014 तक, वह 16 वीं लोकसभा के सदस्य और भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के राज्य मंत्री हैं. उन्होंने उत्तरी गोवा से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और कांग्रेस प्रत्याशी गिरीश राय के खिलाफ 1,00000 से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है.

उन्हें रक्षा मंत्रालय में आयुष MoS मंत्रालय के MoS (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में मोदी के कैबिनेट में शामिल किया गया था. वे 16 वीं लोकसभा (चौथे कार्यकाल) के लिए पुनः चुने गए 2014 के लोकसभा चुनाव में, उन्होंने कांग्रेस के रवि नाइक को 10599 वोटों से मात दी थी, जो गोवा के एक छोटे से राज्य के लिए बहुत ज्यादा है. वह 15वीं लोकसभा (तीसरी अवधि) के लिए फिर से चुने गए, उन्होंने कांग्रेस के जितेंद्र रघुराज देशप्रभु को 6,353 वोटों से हराया था.

आयरलैंड ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों पर से हटाया प्रतिबंध

जासूसी कांड: सीएम योगी बोले- ये भारत को बदनाम करने की अंतर्राष्ट्रीय साजिश, इसमें कांग्रेस भी शामिल

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने पुराने शहर यरुशलम में तनाव के खिलाफ दी चेतावनी