श्रावण महोत्सव 2 अगस्त से,नटराज को नृत्यांजलि देने की हो रही तैयारी
श्रावण महोत्सव 2 अगस्त से,नटराज को नृत्यांजलि देने की हो रही तैयारी
Share:

उज्जैन : मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी कहे जाने वाले उज्जैन में मेघों के आह्वान के साथ भगवान नटराज की आराधना का पर्व श्रावण महोत्सव प्रारंभ होगा। 2 अगस्त से प्रारंभ होने वाले इस पर्व को लेकर श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति बुधवार को बैठक करने जा रही हैं दरअसल बैठक के माध्यम से इस महोत्सव के लिए निमंत्रित किए जाने वाले कलाकारों के नाम तय किए जाऐंगे। कहा गया है कि इस बार 110 कलाकारों द्वारा नृत्य के अधिपति भगवान नटराज के आंगन में अपनी कलाजंलि देने की अर्जी लगाई है।

जी हां, श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा श्रावण - भाद्रपद मास में होने वाले श्रावण महोत्सव को लेकर तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। इस दौरान 2 अगस्त से 6 सितंबर तक श्री महाकाल प्रवचन हाॅल में विविध आयोजन होंगे। इस आयोजन में देश के लोकप्रिय कलाकार अपनी प्रस्तुति देकर भगवान आशुतोष को प्रसन्न करेंगे। फिलहाल कुछ कलाकारों द्वारा आयोजन में अपनी प्रस्तुति देने को लेकर पेशकश की गई है।

मंदिर प्रबंध समिति के पदेन अध्यक्ष कलेक्टर कवींद्र कियावत की अध्यक्षता में श्रावण महोत्सव की बैठक का आयोजन 1 जुलाई को होगा। जिसमें कलाकारों के नामों पर स्वीकृति बनेगी। जिसके बाद कलाकारों को आमंत्रण पत्र दिए जाऐंगे।

उल्लेखनीय है कि यह एक धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन होता है। श्रावण और भाद्रपद मास में राजाधिराज श्री महाकालेश्वर नगर भ्रमण पर शिप्रा तट की ओर पालकी में विराजित होकर निकलते हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में देश - विदेश से श्रद्धालु आकर ज्योर्तिलिंग के दर्शनों का लाभ लेते हैं ऐसे में श्रावण महोत्सव का आयोजन भी प्रति रविवार को होता है। बड़ी संख्या में संगीत, कलाप्रेमी इस महोत्सव का आनंद लेकर बाबा भोलेनाथ को नमन करते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -