आज से शुरू श्राद्ध पक्ष में आएँगे कई शुभ योग
आज से शुरू श्राद्ध पक्ष में आएँगे कई शुभ योग
Share:

इस दुनिया से विदा हो चुके अपने पूर्वजों का स्मरण कर उनके प्रति श्रद्धा प्रकट करने का श्राद्ध पक्ष आज बुधवार से शुरू हो गया . इस पखवाड़े में पूर्वजों के निमित्त तर्पण. ब्राह्मण भोजन और दान आदि देकर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जाती है. हमेशा 16 दिवसीय श्राद्ध पक्ष होता है. लेकिन इस बार एक तिथि के क्षय के कारण इस बार 15 दिन का ही श्राद्ध पक्ष रहेगा.

आपको बता दें कि जो एक तिथि की कमी हुई है उसके बारे में ज्योतिषियों का कहना है कि बुधवार को सूर्योदय से पूर्णिमा होने से सुबह पूर्णिमा का श्राद्ध किया जाएगा . वहीं इसी दिन दोपहर 12ः32 से प्रतिपदा अर्थात एकम तिथि लग जाएगी. इस कारण कई लोग इस दिन प्रतिपदा का श्राद्ध भी करेंगे. क्योंकि श्राद्ध पूजन व ब्राह्मण भोज का समय दिन में ही नियत रहता है.

आम तौर पर श्राद्ध पक्ष में खरीदी इसलिए नहीं की जाती है. क्योंकि इसे अच्छा नहीं मानते हैं. लेकिन जानकारों का कहना है कि श्राद्ध पक्ष में पितृगण खुश होकर परिजनों को आशीर्वाद ही देते है ऐसे में खरीदी करने में कोई नुकसान नहीं है. पंडितों ने बताया कि इस बार के श्राद्ध पक्ष में कई शुभ योग आएँगे जिनमे खरीदी करना शुभ रहेगा.

बता दें कि श्राद्ध के इन दिनों में 8 सितंबर को दोपहर 12ः31 से अमृत सिद्घि योग. 11 सितंबर को सुबह 9ः21 से रवि योग रहेगा. वहीं 12 सितंबर को सुबह 6.16 से सर्वार्थ सिद्धि योग. 14 सितंबर को भी रात 2 बजे से सर्वार्थ सिद्धि योग लगेगा जो 15 सितंबर तकजारी रहेगा. इसके अलावा 17 सितंबर को मंगल उदय भी हो रहा है. शुभ इन योगों में पूजा. दान. खरीदारी आदि की जा सकती है. दरअसल श्राद्ध पक्ष पितरों के लिए श्रद्धा से किया जाने वाला कर्म है जिसमे पूर्वज संतुष्ट होकर आशीर्वाद देते हैं.

यह भी देखें

बोधगया: वो जगह जहाँ गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी

गया रोड़ रेज मामले में आज कोर्ट करेगा फैसला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -