कंधे में दर्द यानि इस बीमारी का है संकेत

हम आपको बता दें कंधे में दर्द अलग-अलग प्रकार का हो सकता है। चोट लगने, मांसपेशियों में खिंचाव आदि के कारण भी कंधे में दर्द की परेशानी हो सकती है। कंधे में अकड़न यानि की कंधे का फ्रीज हो जाने की समस्या फ्रोजन शोल्डर कहलाती है। आपको जानकर हैरानी होगी की यह डायबिटीज का एक संकेत हो सकता है।

परिकर की हालत में सुधार जल्द मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी

इस कारण होता है दर्द 

जानकारी के लिए बता दें डायबिटीज की समस्या के दौरान शरीर में सूजन, बहुत ज्यादा भूख लगने जैसी समस्याएं तो होती ही है साथ इससे कंधे में अकड़न की स्थिति पैदा हो सकती है। इस फ्रोजन शोल्डर कहते हैं। इस समस्या के दौरान कंधा बिल्कुल अकड़ जाता है और आप कंधे में सख्तपन महसूस करते हैं। इस डॉक्टर्स मानते हैं कि हाई शुगर हड्डियों के निर्माण पर असर डालता है और अनियंत्रित डायबिटीज कंधों में अकड़न की एक बड़ी वजह हो सकता है। 

कुछ ही समय में छूटेगी शराब की लत, घरेलु उपाय देंगे साथ

ऐसी स्तिथि में करें यह उपाय  

इसी के साथ हम आपको बता दें अधिक उम्र के लोगों में यह परेशानी होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। ऐसे में फ्रोजन शोल्डर की समस्या को नजरअंदाज ना करें और अगर आपको बार-बार इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो डॉक्टर को जरुर दिखाएं। ऐसी स्तिथि में चिकित्सक से परामर्श करने के बाद अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखना शुरू करें। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज की सही आदत से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। फ्रोजन शोल्डर का एक कारण शोल्डर को लंबे समय तक स्थाई रखना होता है।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद रखें इन बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगी परेशानी

इन संकेतों से भी जान सकते हैं आप गर्भवती हैं या नहीं

ये हैं वो शाकाहारी चीज़ें जो नहीं है शाकाहारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -