दिल्ली-राजस्थान में ब्लैक फंगस का कहर, इंजेक्शन की किल्लत से जूझ रहे मरीज
दिल्ली-राजस्थान में ब्लैक फंगस का कहर, इंजेक्शन की किल्लत से जूझ रहे मरीज
Share:

नई दिल्ली: कोरोना का खतरा धीरे-धीरे कम हो रहा है, किन्तु ब्लैक फंगस का संकट बढ़ने लगा है. राजस्थान में स्थिति ये हैं कि ब्लैक फंगस के मरीजों को इंजेक्शन नहीं मिल रहे, मरीज के परिजन इंजेक्शन के लिए यहाँ वहां भटक रहे हैं. ऐसा ही हाल दिल्ली में भी है. राजधानी आर्मी अस्पताल में ब्लैक फंगस के इंजेक्शन की किल्लत हो गई है.

बताया जा रहा है कि दिल्ली में आर्मी के जवानों या रिटायर फौजियों में ब्लैक फंगस के 30 से अधिक केस आ चुके हैं. दिल्ली के दो प्रमुख सेना अस्पताल - आर्मी आर एंड आर और आर्मी बेस अस्पताल में इन मरीजों का उपचार चल रहा है, किन्तु सबके सामने एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की किल्लत की चुनौती आ रही है. रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में आर्मी के एक डॉक्टर ने कहा कि ब्लैक फंगस से जंग लड़ने के लिए हमें अभी पर्याप्त इंजेक्शन का इंतज़ार है. वहीं, रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार को किल्लत से अवगत करा दिया गया है और प्राथमिकता के आधार पर एम्फोटेरिसिन-बी की जरूरत को पूरा करने की कोशिश की जा रही हैं.

आर्मी बेस अस्पताल के एक सेना अधिकारी ने बताया है कि, 'मुझे अस्सी के दशक में [सियाचिन] ग्लेशियर पर अपना वक़्त याद आ रहा है, जब हम हेलीकॉप्टर से गिराए गए ईंधन के प्रत्येक जेरीकेन के लिए सांस रोक कर प्रतीक्षा करते थे, यह कुछ वैसा ही है जैसा हम अभी यहां देख रहे हैं.'

RBI गवर्नर ने कहा- "भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर से..."

कोरोना महामारी के चलते 'मुकेश अंबानी' ने नहीं लिया एक साल का वेतन, जानिए कितनी है वार्षिक सैलरी

सेबी ने म्यूचुअल फंड हाउस की विदेशी निवेश सीमा को USD1 बिलियन तक बढ़ाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -