यूपी की वन नीति में चौंकाने वाला फैसला
यूपी की वन नीति में चौंकाने वाला फैसला
Share:

नई दिल्ली : जहां एक ओर देश भर में पर्यावरण बचाने की मुहिम चल रही है, तो वहीँ दूसरी ओर उत्तर प्रदेश की हाल ही में घोषित वन नीति में ऐसा फैसला लिया गया है , जिसने सबको चौंका दिया है.वन नीति के अनुसार वन विभाग ने चार प्रजाति के पेड़ों को छोड़ कर बाकी सभी को काटने पर लगी रोक हटा ली है .

उल्लेखनीय है कि यूपी सरकार के 25 अक्टूबर को जारी आदेश में आम , नीम ,साल और महुआ को 31 दिसंबर 2025 तक काटने पर रोक लगाई गई है. इन पेड़ों को तब तक नहीं काटा जाएगा जब तक तक कि उक्त वृक्ष सूख ना गया हो, या व्यक्ति या संपत्ति के लिए खतरा पैदा कर रहा हो या सरकार द्वारा अनुमोदित विकास कार्य के लिए इसका काटा जाना जरुरी हो .या आम वृक्ष की फलदायी क्षमता कम होने पर  ऐसे वृक्षों को काटने के लिए सक्षम प्राधिकारी से लिखित अनुमति प्राप्त करना जरुरी होगा.

बता दें कि गत वर्ष ही पूर्व की अखिलेश सरकार के कार्यकाल में 11 जुलाई 2016 को प्रदेश के 6166 स्थानों पर करीब 81000 हेक्टेयर में 5 करोड़ पेड़ लगाए गए थे. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल कर इसकी सराहना की गई थी लेकिन यूपी सरकार की इस नई वन नीति से पर्यावरणविद भी हैरान हैं.

यह भी देखें

यूपी के इस गांव की शादियाँ बनी मिसाल

पिता को देखकर भावुक हो उठे, सीएम योगी आदित्यना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -