सुप्रीम कोर्ट से महाराष्ट्र सरकार को झटका, पंचायत चुनाव में OBC आरक्षण को लेकर सुनाया ये फैसला
सुप्रीम कोर्ट से महाराष्ट्र सरकार को झटका, पंचायत चुनाव में OBC आरक्षण को लेकर सुनाया ये फैसला
Share:

मुंबई: सर्वोच्च न्यायालय से महाराष्ट्र सरकार को पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण को लेकर झटका लगा है. सर्वोच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र पंचायत चुनाव में 27% ओबीसी आरक्षण से इंकार कर दिया है. प्रदेश सरकार एवं राज्य चुनाव आयोग से बोला कि वह महाराष्ट्र पिछड़ा श्रेणी आयोग की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर कोई फैसले न ले. अदालत ने कहा कि पिछड़ेपन पर यह रिपोर्ट बगैर उचित अध्ययन के तैयार की गई है. अदालत के इन निर्देशों के पश्चात् महाराष्ट्र सरकार ने आगे के कदमों पर बातचीत करने के लिए दोपहर को मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई. इस बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की. देखने वाली बात होगी कि सरकार आगे क्या कदम उठाएगी. 

दरअसल, सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश एएम खानविलकर, न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी एवं न्यायाधीश सीटी रविकुमार की पीठ ने निकाय चुनाव में ओबीसी के आरक्षण पर पाबंदी लगाई थी. इस मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार की एक अर्जी पर 19 जनवरी को हुई सुनवाई में अदालत ने आरक्षण के मुद्दे पर गेंद प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के पाले में डाल दी थी. 

वही अदालत ने महाराष्ट्र सरकार को निर्देश दिया था कि वह ओबीसी का डाटा राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के समीप जमा करें, जिससे आयोग इसकी तहकीकात कर सके तथा स्थानीय निकाय के चुनावों में उनकी प्रस्तुति के लिए सिफारिशें दे सके. इस पर प्रदेश सरकार ने 8 फरवरी को SBCC की तरफ से तैयार अंतरिम रिपोर्ट सर्वोच्च न्यायालय को सौंप दी थी. 

फिर बदल गया अयोध्या के DM आवास के बोर्ड का रंग, पहले भगवा था, फिर हरा हुआ और अब लाल

शाहनवाज हुसैन का बड़ा बयान, बोले- 'बिहार के वर्कर्स के छुट्टियों पर आने पर ठप्प हो जाता है कामकाज'

ममता से अलग होने के बाद KCR के करीब आए प्रशांत किशोर, जानिए क्या है प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -