अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर CM शिवराज ने दी बधाई
अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर CM शिवराज ने दी बधाई
Share:

भोपाल: आज अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस है। आप सभी को बता दें कि हर साल 1 अक्टूबर को बुजुर्गों के लिए ये खास दिन मनाया जाता है। जी दरअसल इस दिन का उद्देश्य बुजुर्गों को प्रभावित करने वाली समस्या के बारे में जागरूकता फैलाना है। अब आज अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी को बधाई दी है। आप देख सकते हैं उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर सभी को हार्दिक बधाई है।

अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है- 'अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस बुजुर्गों के दिये संस्कार ही सभ्य समाज की नींव हैं।उन्हीं से हमें जीवन की दिशा,अनुभव और अच्छे संस्कार मिलते हैं। आइये, इस दिवस अवसर पर हम बुजुर्गों का समर्पण भाव से सेवा का संकल्प लें एवं उनकी सेहत और सुरक्षा का ध्यान रखें। #internationalelderlyday' इसी के साथ उन्होंने कहा- 'मैं आज अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि यह हेल्पलाइन राज्य के निवासियों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित होगी। राज्य शासन सभी वृद्धजनों के हितों की रक्षा के लिए कृत संकल्पित है, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा वरिष्ठजनों की सहायता हेतु हेल्पलाइन-एल्डरलाइन (टोल फ्री नंबर 14567) को राष्ट्र को समर्पित किया गया है। मध्यप्रदेश राज्य में उक्त एल्डरलाइन 28 अप्रैल 2021 से प्रारंभ होकर संचालित है।'

आप सभी को बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने विश्व में वृद्धों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार और अन्याय के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए 14 दिसम्बर, 1990 को यह निर्णय लिया था कि हर साल '1 अक्टूबर' को 'अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस' के रूप में मनाया जाए। इस दिन के माध्यम से बुजुर्गों को सम्मान और अधिकार दिलाने का प्रयास किया जाता है। भारत में बच्चों को घरों में यह शिक्षा दी जाती है कि किसी भी हाल में बड़ों का सम्मान किया जाना चाहिए और उनका हर परिस्थति में ध्यान रखना है।

TATA की हुई Air India, क्या अब कर्मचारियों की सरकारी नौकरी अचानक हो जाएगी प्राइवेट?

शोपियां मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, ऑपरेशन अब भी जारी

अमिताभ बच्चन संग डेट पर पहुंची बॉलीवुड की ये मशहूर अभिनेत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -