निवेश को लेकर शिवराज की यात्रा रही सफल

निवेश को लेकर शिवराज की यात्रा रही सफल

भोपाल : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा के संबंध में हाल ही में यह कहा है कि उनकी यह यात्रा काफी सफल साबित हुई है. इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि इस यात्रा से बहुत अधिक मात्र में निवेश भारत में आया है. जापान और दक्षिण कोरिया की कई ऐसी कंपनियां है जो भारत में निवेश करना चाहती है और यहाँ अपनी उपलब्धि बढ़ाना चाहती है. चौहान ने इस बीच यह भी बताया है कि भोपाल से इंदौर के बीच चलने वाली मेट्रो ट्रैन के लिए जापान राज्य को 12 हजार करोड़ का ऋण देने जा रहा है, सिर्फ यही नहीं इसके साथ ही पावर ट्रांसमिशन को लेकर जापान राज्य को 2200 करोड़ की मदद करने वाला है.

अपनी 10 दिनों की यात्रा से लौटे शिवराज सिंह ने इस मामले में यह भी बताया है कि जापान के द्वारा यहाँ इंडस्ट्रियल क्षेत्र के लिए भी MOU साइन किया गया है. इसके साथ ही सौर ऊर्जा, उद्योग और साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट के लिए भी कई महत्वपूर्ण समझौते किये गए है. इस दौरान शिवराज सिंह ने यह भी बताया है कि यात्रा के प्रथम दिन ही देश में बुनियादी ढांचे को सुधारे जाने के लिए 15 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव मिल चुके है.

साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि सोलर पावर को देखते हुए जापान की सॉफ्ट बैंक कम्पनी ने यहाँ 10 हजार करोड़ का निवेश किये जाने की बात सामने रखी है. शिवराज सिंह चौहान ने इस मामले में यहाँ कहा है कि मध्यप्रदेश में बहुत अच्छी मात्रा में निवेश आया है और साथ ही कई ऐसी कंपनियां है जो यहाँ आने के बारे में विचार कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैंपेन "मेक इन इंडिया" को ध्यान में रखते हुए उन्होंने यह भी कहा है कि इसका भारत के बाहर काफी अच्छा असर देखने को मिल रहा है.