शिवलिंग से भी उत्पन्न होती है नकारात्मक ऊर्जा
शिवलिंग से भी उत्पन्न होती है नकारात्मक ऊर्जा
Share:

जब कोई इंसान अपनी मुसीबतों से परेशान रहता है, ख़ुशी कहीं दूर चली जाती है तो सुख-शांति के लिए हर इंसान भगवान कि पूजा-पाठ में लग जाता है। और इसलिए हर घर में एक पूजा स्थल जरूर देखा जा सकता है। जहां पर इंसान भगवान की अराधना करता है। लेकिन क्या आप जानते है कि पूजा स्थल में कुछ चीज ऐसी भी हैं जहां पर इनका होना वर्जित होता है। अगर इनकी मौजूदगी पूजा स्थल में हो तो यह घर के विनाश का भी कारण बन सकते हैं इनमें से एक है शिवलिंग जिसे कभी भी घर के अंदर नहीं रखना चाहिए। ये बात तो शायद आप भी जानते होंगे कि घर मे शिवलिंग का होना नुकसान का संकेत होता है और आज हम आपको यहां पर इसी विषय से जुड़ी कुछ ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिससे आप यह जान पाएंगे कि आखिर क्यों शिवलिंग को घर में नहीं रखना चाहिए?

हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार शिव को निराकार माना गया है। इसीलिए उनके लिंग के रूप में पूजन को विशेष महत्व दिया गया है। घर में शिवलिंग की स्थापना करते समय हमेशा एक बात ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी बिना जलाधारी के शिवलिंग की स्थापना नहीं करना चाहिए क्योंकि माना जाता है कि इससे जन्मों के पूजा फल क्षीण हो जाते हैं साथ ही बिना जलाधारी की पूजा करने पर दोष लगता है। दरअसल इसका कारण यह है कि शिवपुराण के अनुसार शिवलिंग जब प्रकट हुआ था तो वह अग्नि के रूप में था। 

पृथ्वी पर शिवलिंग किस तरह स्थापित हो यह एक समस्या थी।इसीलिए तब सारे देवताओं ने मिलकर प्रार्थना कि तो पार्वती जी ने अपने तप के प्रभाव से जलाधारी प्रकट की। इसका आकार स्त्री की योनी के समान है। इसीलिए माना जाता है कि शिवलिंग को जलाधारी से अलग करने पर दोष लगता है। कहा जाता है कि पार्वती शक्ति का रूप है और जलाधारी से शक्ति प्रक्षेपित होती है। इसलिए शिव और शक्ति की अलग-अलग स्थापित करना अच्छा नहीं माना जाता है। इसीलिए कभी बिना जलाधारी के शिवलिंग की स्थापना नहीं करना चाहिए।

आप भी जान लें भगवान शिव को प्रसन्न करने के बहुत ही आसान और ख़ास उपाय

भगवान शिव को लगाये इन पांच चीजों का भोग, मनोकामनायें होगी पूरी

जीवन में संतान सुख को प्रभावित करते है कुंडली के ये गृह दोष

इसलिए भगवान शिव के हर मंदिर में होती है नंदी की प्रतिमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -