शंख के इन उपायों से आप भी हो सकते हैं मालामाल
शंख के इन उपायों से आप भी हो सकते हैं मालामाल
Share:

बहुत कम लोग जानते हैं कि कई ऐसे उपाय है जो लोगों की किस्मत को बदल सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं शंख का एक उपाय. जी दरसल किसी भी धार्मिक आयोजन, कथा, पूजा-पाठ, भजन-कीर्तन आदि के समय शंख बजाने को अत्यंत शुभ माना जाता है. इसी के साथ कहा जाता है शंख से निकलने वाली ध्वनि से वातावरण में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा और हानिकारक जीवाणु एवं विषाणुओं का नाश हो जाता है, जिससे स्वास्थ्य लाभ भी मिलता है. वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शंख में गाय का कच्चा दूध भरकर सोमवार को भगवान शिव पर चढ़ाने से क्या होता है.

पहले तो हम आपको बता दें कि समुद्र मंथन के समय निकलने वाले चौदह रत्नों में से एक रत्न शंख भी था. वहीं धार्मिक तथा स्वास्थ्य की दृष्टि से शंख बहु उपयोगी है और शंख बजाने से कुंभक, रेचक तथा प्राणायाम क्रियाएं एक साथ होती हैं, इसलिए स्वास्थ्य भी सही बना रहता है. कहा जाता है मंगल ग्रह को अपने अनुकूल बनाने के लिए मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करते हुए शंख बजाना आसान और श्रेष्ठ उपाय है. इसी के साथ बुध ग्रह की प्रसन्नता के लिए शंख में जल और तुलसी दल लेकर शालिग्राम पर अर्पित करना चाहिए. अगर आप गुरु गृह को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए गुरूवार को दक्षिणवर्ती शंख पर केसर का तिलक लगाकर पूजा करने से भगवान् विष्णु की कृपा मिलती है.

इसी के साथ शुक्र ग्रह के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए शंख को श्वेत वस्त्र में लपेट कर पूजा घर में रखना चाहिए. कहा जाता है धन -धान्य एवं आर्थिक समृद्धि पाने के लिए शंख में चावल भरकर लाल रंग के वस्त्र में लपेट कर उत्तर दिशा की ओर खुलने वाली तिजोरी अथवा धन रखने वाली आलमारी में रखना चाहिए. केवल इतना ही नहीं बल्कि चंद्र ग्रह के अशुभ प्रभाव को दूर करने लिए शंख में गाय का कच्चा दूध भरकर सोमवार को भगवान शिव पर चढ़ाना चाहिए, इससे लाभ होता है.

निर्जला एकादशी के दिन जरूर करें यह 10 काम

यहाँ जानिए निर्जला एकादशी व्रत की कथा

2 जून को है निर्जला एकादशी, यहाँ जानिए पूजन और पारण के शुभ मुहूर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -