श्रीराम की नगरी में खुदाई के दौरान निकला कुछ ऐसा, पूजा करने के लिए दौड़ी भीड़
श्रीराम की नगरी में खुदाई के दौरान निकला कुछ ऐसा, पूजा करने के लिए दौड़ी भीड़
Share:

अयोध्या: कहते हैं चमत्कार को नमस्कार है ऐसा ही कुछ हुआ श्री राम की नगरी अयोध्या में. यहां सरयू नदी के तट पर स्थित संत तुलसी दास घाट के समीप करतालिया बाबा मंदिर के पास सीवर की खुदाई के दौरान जमीन के भीतर से प्राचीन शिव मंदिर मिला है. शिव मंदिर मिलने की खबर इलाके में आग की तरह फैली और देखते ही देखते लोगों की भीड़ जमा हो गई. स्थानीय लोगों ने उस जगह पर पूजा और आरती प्रारम्भ कर दी कूछ संत महंत भी पहुंच गए और अटकलों और कयासों का सिलसिला शुरू हो गया. हालांकि, बाद में उस जगह को मिट्टी से ढंक दिया गया. 

इस बारे में करतालिया आश्रम के महंत राम दास ने जानकारी देते हुए बताया है कि सिद्ध पीठ करतालिया आश्रम के पीछे सीवर की खुदाई के दौरान एक बड़ा सा समतल स्थान मिला. यह मंदिर की छत थी. जब जेसीबी के माध्यम से इसके ऊपर से मलबा हटाया गया तो छत टूट गई.  जब लोगों ने नीचे उतर कर देखा तो एक शिवलिंग दिखाई दिया. इसके साथ घंटी, उसमें एक बाल्टी और एक त्रिशूल भी दिखाई दिया. फिर जब लोग नीचे उतरे तो उन्होंने देखा कि अंदर प्राचीन मंदिर से सटा हुआ एक कमरा भी मिला है. 

राजकुमार दास ने कहा है कि शिव मंदिर मिलने की सूचना प्रशासन और पुरातत्व विभाग को दे दी गई है. सीवर का कार्य चल रहा है. भीड़ बढ़ने के बाद मंदिर को ढंक दिया गया है. चुनाव के बाद प्रशासन यहां फिर से खुदाई करेगा. स्थानीय संत शशिकांत दास ने कहा है कि अयोध्या की राम नगरी काफी प्राचीन है. शहरीकरण की वजह से प्राचीन अयोध्या के कई अवशेष जमीन के नीचे दब गए हैं. 

खबरें और भी:-

इस कारण जल्द बंद हो सकती है ईरान से तेल की खरीद

वैवाहिक सीजन में बढ़ने लगी सोने-चांदी की मांग, ऐसा है आज का भाव

अब इस तरह होगा जीएसटी और आइटी रिटर्न का मिलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -