HCL Tech के चेयरमैन पद से हटे शिव नाडर, बेटी रौशनी को मिली कंपनी की कमान
HCL Tech के चेयरमैन पद से हटे शिव नाडर, बेटी रौशनी को मिली कंपनी की कमान
Share:

नई दिल्ली: बिज़नेस टाइकून शिव नाडर ने HCL टेक्नोलॉजी का चेयरमैन पद छोड़ दिया है. HCL टेक्नोलॉजी के चेयरमैन की बागडौर अब शिव नाडर की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा के हाथों में दे दी गई है. हालाँकि, चेयरमैन पद से हटने के बाद भी शिव नाडर कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ स्ट्रेटजी आफिसर बने रहेंगे. कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया है कि, 'मिस्टर नाडर कंपनी के MD और चीफ स्ट्रेटजी ऑफिसर बने रहेंगे और चेयरमैन पद उनकी बेटी रोशनी संभालेंगी। '

गौरतलब है कि 38 वर्षीय रोशनी मल्होत्रा अब तक कंपनी की CEO और गैर कार्यकारी निदेशक थीं. वह देश की सबसे रईस महिलाओं में शामिल हैं. IIFL वेल्थ हारुन रैकिंग 2019 के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति लगभग 36,800 करोड़ रुपये की है. रोशनी ने दिल्ली के वसंत वैली स्कूल से अपनी शुरुआती पढाई पूरी की और अमेरिका के नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से कम्युनिकेशन की शिक्षा प्राप्त  की है. उन्होंने केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से MBA की डिग्री ली है.

बता दें कि शिव नाडर ने ही HCL Technologies और शिव नाडर फाउंडेशन को स्थापित किया था. उन्होंने 70 के दशक में HCL की स्थापना की थी और एक छोटी सी IT हार्डवेयर कंपनी को तीन दशकों में कड़ी मेहनत और लगन के चलते एक दिग्गज एंटरप्राइज में बदल दिया. IT कारोबार में उनके योगदान के लिए सरकार उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड से भी नवाज़ चुकी है. फोर्ब्स के अनुसार, उनकी कुल संपदा करीब 16 अरब डॉलर यानी लगभग 1,20,000 करोड़ रुपये है.

सोने-चांदी के दाम में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए क्या हैं आज के भाव

अब प्लेन में भी जरूरी 'दो गज' की दूरी, Indigo ने पेश किया ख़ास ऑफर`

Air India के बिकने की प्रक्रिया तेज़, विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -