इस मंदिर में शिवरात्रि पर मुस्लिम महिलाएं करती हैं शिवाभिषेक
इस मंदिर में शिवरात्रि पर मुस्लिम महिलाएं करती हैं शिवाभिषेक
Share:

भगवान पर सभी का सामान अधिकार है, चाहे फिर वो किसी भी धर्म का क्यों ना हो. भगवान को पूजने के लिए किसी भी धर्म की जरूरत नहीं है आप किसी भी भगवान को पूजा सकते हैं. चाहे आप हिन्दू है या फिर मुस्लिम. एक ऐसे ही मंदिर के बारे में हम बात कर रहे हैं जो भगवान शंकर का है लेकिन वहां पर मुस्लिम महिलाएं अपना शीश झुकाने आती हैं. आइये जानते हैं उस मंदिर के बारे में और कहाँ पर है ये मंदिर. 

दरअसल, यूपी के कन्नौज में शिवरात्रि के अवसर पर मुस्लिम महिलाएं इस मन्दिर में जाकर शिवरात्री का पर्व मनाती है. मुस्लिम महिलाओं ने इसे भी अपनी परंपरा का हिस्सा बताया. ख़बरों के अनुसार उनका कहना था कि हमारे लिए अल्लाह और भगवान में कोई अंतर नहीं है और हमें सभी धर्मों का समान रूप से सम्मान करना चाहिए. कन्नौज के छिबरामऊ में 600 साल पुराने इस चमन ऋषी आश्रम में भगवान शिव की पूजा करने के लिए हिन्दू व मुस्लिम दोनों ही समुदाय के लोग हर साल आते है. ये सिलसिला कई बरसों से चला आ रहा है और हर साल इसे देखा जाता है. 

आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां मुस्लिम महाशिवरात्रि पर विशेष रूप से भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं और मनोकामना पूरी होने का आशीर्वाद मांगते हैं. इस पर मुस्लिम महिलाओं का कहना है कि ऐसा वो कई सालों से करती आ रही हैं और उनके बड़े बुजुर्ग भी आते थे. वे इसे अपनी परंपरा का हिस्सा बताती है. 

शादी के दो दिन पहले ही विदा हो जाती है लड़की, ससुराल में रहती है इनके साथ

गर्लफ्रेंड ने सिखाया बॉयफ्रेंड को ऐसा सबक, देखकर आप भी कहेंगे 'वाह-वाह'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -