गिर में 11 शेरों की मौतों से अफसरों में मचा हड़कंप
गिर में 11 शेरों की मौतों से अफसरों में मचा हड़कंप
Share:

राजकोट: गुजरात के गिर में लगातार हो रही शेरों की मौत से आला अधिकारीयों में हड़कंप का माहौल बन गया है, बीते दिनों गिर में 11 शेरों की मौत हुई है, वहीं अफसरों का कहना है कि शेरों की मौत का कारण आपसी झगड़ा है। इस तरह हुई शेरों की मौत से सरकार ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक की उपस्थिति में जांच के आदेश दिए है। जानकारी के अनुसार गिर के दलखानिया में शेरों की मौत हुई है मृत हुए शेरों की संख्या 11 बताई जा रही है। वहीं गिर के जंगलों को मुख्य रूप से दो भागों पूर्व और पश्चिम में बांटा गया है। 


गिर में 2015 में हुए सर्वे के अनुसार 520 शेर गिर के जंगल में पाए गए थे, प्रधान वन्य संरक्षक एके सक्सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि गिर के जंगलों में जो शेर हैं वे शेरनी और शावकों को प्रभावित करने के लिए आपस में लड़ते हैं, जिससे उनकी मौत होती है। गिर के जंगलों में बीते तीन चार सालों से शेरों में इस तरह का चलन ज्यादा ही देखने को मिल रहा है। 

वन एवं पर्यावरण विभाग के मुख्य सचिव राजीव कुमार के अनुसार मृत शेरों में से आठ शेरों की मौत आपसी लड़ाई में जख्मी होने से हुई है, जबकि तीन शेरों की पोस्ट मार्टम रिपोर्ट आनी बाकी है। भारत में मुख्यत: शेर गुजरात में ही पाए जाते हैं और इनकी निरंतर घटती संख्या से सरकार भी अचंभित हो गई है। यदि इसी तरह शेरों की मौत होती रही तो वह दिन दूर नहीं जब देश में शेर नाम मात्र के ही शेष रह जायेंगे।  

खबरें और भी 

राजस्थान : राहुल गाँधी बोले देश के पीएम चोर है

पीएम मोदी से मिलने के लिए महिला ने 13 हजार फीट से लगाई छलांग

बाबा नित्यानंद अब गाय और शेरों को सिखाएंगे तमिल और संस्कृत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -