शेर बहादुर देउबा नेपाल कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए
शेर बहादुर देउबा नेपाल कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए
Share:

 

काठमांडू: नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा को नेपाली कांग्रेस (एनसी) के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है। उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी डॉ शेखर कोइराला हार गए। पार्टी के 14वें आम सम्मेलन के दौरान देउबा को 2733 वोट मिले जबकि कोइराला को 1855 वोट मिले।

देउबा, कोइराला, प्रकाश मान सिंह, बिमलेंद्र निधि और कल्याण गुरुंग दौड़ में शामिल होने वाले पहले लोगों में शामिल थे। किसी भी उम्मीदवार को 50% से अधिक वोट नहीं मिलने के बाद, चुनाव दूसरे दौर में चला गया, जिसमें देउबा और कोइराला को क्रमशः पहले और दूसरे सबसे अधिक वोट मिले।

दूसरे दौर के मतदान में कुल 4,623 वोट पड़े। कुल में से केवल 4,588 वोट वैध थे। कोइराला के अलावा, तीनों हारे हुए उम्मीदवारों ने दूसरे दौर में देउबा के पीछे अपना समर्थन दिया, जिससे उन्हें जीत मिली।

1990 में, राष्ट्रपति देउबा, जिन्होंने एक छात्र नेता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया, नेपाल के लोकतंत्र संघर्ष में एक उत्साही भागीदार थे। 1991 के चुनावों में देउबा दादेलधुरा -1 से प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए थे।

देउबा का जन्म 13 जून, 1946 को दादेलधुरा जिले में हुआ था, और 1994 के मध्यावधि चुनावों में उसी निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुने गए, जहाँ उन्हें नेपाली कांग्रेस के संसदीय दल के नेता के रूप में भी चुना गया था। 2016 से, उन्होंने नेकां के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। देउबा पहली बार 1995 में प्रधानमंत्री बने थे।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा की ओमिक्रोन वैरिएंट अभूतपूर्व दर से फैल रहा है

वर्ल्ड कप में फिर आमने-सामने होंगी भारत-पाक की टीम, ICC ने जारी किया शेड्यूल

हैती: टेंकर में हुआ ब्लास्ट, कम से कम 50 लोगों की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -