जानिए कौन हैं शाहबाज शरीफ, जो होंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री!
जानिए कौन हैं शाहबाज शरीफ, जो होंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री!
Share:

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में शनिवार-रविवार की रात इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) पर हो रही वोटिंग में इमरान खान की हार हो गई. जी हाँ और अब पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री पद के लिए शाहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) को चुना गया है. आप सभी को बता दें कि शाहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के सांसद हैं और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) के छोटे भाई हैं. जी हाँ, आपको जानकारी दे दें कि शाहबाज शरीफ 13 अगस्त 2018 से नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और विपक्ष के नेता भी हैं.

हालाँकि इससे पहले शाहबाज शरीफ तीन बार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके थे. जी हाँ और इसके अलावा वह सबसे ज्यादा लंबे समय तक पंजाब के मुख्यमंत्री रहने वाले नेता हैं. फिलहाल शरीफ PML-N के अध्यक्ष हैं. आपको बता दें कि शाहबाज के दो बड़े भाई अब्बास शरीफ और नवाज शरीफ हैं. आप जानते ही होंगे नवाज शरीफ तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. वहीँ अगर शाहबाज के बारे में बात करें तो साल 1973 में उन्होंने अपनी कजिन से शादी कर ली और अब दोनों के चार बच्चे हैं. वहीँ साल 2003 में शाहबाज ने दूसरी शादी की. कहा जाता है शाहबाज अपने भाई नवाज से ज्यादा अमीर हैं.

शाहबाज शरीफ ने 80 के दशक में राजनीति में कदम रखा. साल 1988 में उन्होंने पहला चुनाव जीता. जी दरअसल उन्होंने पंजाब प्रांत लाहौर विधानसभा से चुनाव जीता. हालांकि, 1990 में विधानसभा भंग हो गई. 1990 में उन्होंने फिर पंजाब प्रांत से चुनाव जीता. जी हाँ और इसी साल उन्होंने नेशनल असेंबली का चुनाव भी जीत लिया. दोनों जीत के बाद उन्होंने नेशनल असेंबली को चुना. वहीँ साल 1993 में नेशनल असेंबली भी भंग हो गई और उनकी सदस्यता चली गई. उसके बाद साल1993 में उन्होंने फिर लाहौर विधानसभा और नेशनल असेंबली का चुनाव जीत लिया. इस बार उन्होंने नेशनल असेंबली की सीट छोड़ दी.

आपको बता दें कि साल 1997 में उन्होंने फिर से पंजाब प्रांत का चुनाव लड़ा और इस बार उन्होंने PML-N की टिकट पर चुनाव लड़ा. वहीँ फरवरी 1997 में शाहबाज शरीफ पहली बार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री बने. उसके बाद साल 1999 में पाकिस्तान में सेना ने तख्तापलट कर दिया और शाहबाज शरीफ की मुख्यमंत्री की कुर्सी भी चली गई. हालाँकि जून 2008 में शाहबाज फिर से पंजाब के मुख्यमंत्री बन गए. उसके बाद साल 2013 के चुनाव में शाहबाज तीसरी बार पंजाब के मुख्यमंत्री बने.

सुरक्षाबलों के 'Operation All Out' से तिलमिलाए आतंकी, जम्मू कश्मीर में कर सकते हैं बड़ा हमला

हंगामे के बाद स्थगित हुआ पाकिस्तान नेशनल असेंबली का सत्र

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने भारत की विदेश नीति की तारीफ की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -