13 जून को है शीतला अष्टमी, यहाँ जानिए कथा
13 जून को है शीतला अष्टमी, यहाँ जानिए कथा
Share:

हर साल आने वाली शीतला अष्टमी इस साल 13 जून 2020, शनिवार को है. जी हाँ, 13 जून को शीतलाष्टमी बसौरा पर्व मनाया जाएगा. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं माँ शीतला की कथा.

कथा - एक बार एक राजा के इकलौते पुत्र को शीतला (चेचक) निकली. उसी के राज्य में एक काछी-पुत्र को भी शीतला निकली हुई थी. काछी परिवार बहुत गरीब था, पर भगवती का उपासक था. वह धार्मिक दृष्टि से जरूरी समझे जाने वाले सभी नियमों को बीमारी के दौरान भी भली-भांति निभाता रहा. घर में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा जाता था. नियम से भगवती की पूजा होती थी. नमक खाने पर पाबंदी थी. सब्जी में न तो छौंक लगता था और न कोई वस्तु भुनी-तली जाती थी. गरम वस्तु न वह स्वयं खाता, न शीतला वाले लड़के को देता था. ऐसा करने से उसका पुत्र शीघ्र ही ठीक हो गया. उधर जब से राजा के लड़के को शीतला का प्रकोप हुआ था, तब से उसने भगवती के मंडप में शतचंडी का पाठ शुरू करवा रखा था. रोज हवन व बलिदान होते थे. राजपुरोहित भी सदा भगवती के पूजन में निमग्न रहते. राजमहल में रोज कड़ाही चढ़ती, विविध प्रकार के गर्म स्वादिष्ट भोजन बनते. सब्जी के साथ कई प्रकार के मांस भी पकते थे. इसका परिणाम यह होता कि उन लजीज भोजनों की गंध से राजकुमार का मन मचल उठता. वह भोजन के लिए जिद करता. एक तो राजपुत्र और दूसरे इकलौता, इस कारण उसकी अनुचित जिद भी पूरी कर दी जाती.

इस पर शीतला का कोप घटने के बजाय बढ़ने लगा. शीतला के साथ-साथ उसे बड़े-बड़े फोड़े भी निकलने लगे, जिनमें खुजली व जलन अधिक होती थी. शीतला की शांति के लिए राजा जितने भी उपाय करता, शीतला का प्रकोप उतना ही बढ़ता जाता. क्योंकि अज्ञानतावश राजा के यहां सभी कार्य उलटे हो रहे थे. इससे राजा और अधिक परेशान हो उठा. उसकी समझ में नहीं आ रहा था कि इतना सब होने के बाद भी शीतला का प्रकोप शांत क्यों नहीं हो रहा है. एक दिन राजा के गुप्तचरों ने उन्हें बताया कि काछी-पुत्र को भी शीतला निकली थी, पर वह बिलकुल ठीक हो गया है. यह जानकर राजा सोच में पड़ गया कि मैं शीतला की इतनी सेवा कर रहा हूं, पूजा व अनुष्ठान में कोई कमी नहीं, पर मेरा पुत्र अधिक रोगी होता जा रहा है जबकि काछी पुत्र बिना सेवा-पूजा के ही ठीक हो गया. इसी सोच में उसे नींद आ गई. श्वेत वस्त्र धारिणी भगवती ने उसे स्वप्न में दर्शन देकर कहा- 'हे राजन्‌! मैं तुम्हारी सेवा-अर्चना से प्रसन्न हूं. इसीलिए आज भी तुम्हारा पुत्र जीवित है. इसके ठीक न होने का कारण यह है कि तुमने शीतला के समय पालन करने योग्य नियमों का उल्लंघन किया. तुम्हें ऐसी हालत में नमक का प्रयोग बंद करना चाहिए. नमक से रोगी के फोड़ों में खुजली होती है. घर की सब्जियों में छौंक नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इसकी गंध से रोगी का मन उन वस्तुओं को खाने के लिए ललचाता है.

रोगी का किसी के पास आना-जाना मना है क्योंकि यह रोग औरों को भी होने का भय रहता है. अतः इन नियमों का पालन कर, तेरा पुत्र अवश्य ही ठीक हो जाएगा.' विधि समझाकर देवी अंतर्ध्यान हो गईं. प्रातः से ही राजा ने देवी की आज्ञानुसार सभी कार्यों की व्यवस्था कर दी. इससे राजकुमार की सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ा और वह शीघ्र ही ठीक हो गया. इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण और माता देवकी का विधिवत पूजन करके मध्य-काल में सात्विक पदार्थों का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से पुण्य ही नहीं मिलता बल्कि समस्त दुखों का भी निवारण होता है.

ग्रहण काल के दोष से बचने के लिए पढ़ें श्री कृष्ण के 108 पावन नाम

पौराणिक कथाओं में भी है हाथी का जिक्र, होती है पूजा

पथ प्रदर्शक है कबीर दास जी के यह दोहे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -