ये बटर त्वचा के लिए है बेहद उपयोगी, इस तरह बना सकता है आपको खूबसूरत
ये बटर त्वचा के लिए है बेहद उपयोगी, इस तरह बना सकता है आपको खूबसूरत
Share:

आपने कई बार शिया बटर का नाम मॉइश्चराइजर के ऐडवर्टाइज़मेंट में सुना होगा। इसको लगाने से चेहरा मुलायम तथा खूबसूरत हो जाता है। तो सोचिए यदि चेहरे पर डायरेक्ट इस शिया बटर का उपयोग किया जाए तो चेहरे को कितना लाभ पहुंचेगा। तो चलिए जानें चेहरे की खूबसूरती की देखभाल करने वाला ये शिया बटर आख़िरकार आता कहां से हैं। 

दरअसल शिया बटर बीज से निकलता है। शिया एक अफ्रीकी वृक्ष है। जिसके बीजो में फैट युक्त आयल होता है। बटर निकालने के लिए सबसे पूर्व शिया के बीजों को तोड़ा जाता है। फिर इसके पश्चात् इन बीजों को उबालकर उसके फैट को निकाला जाता है। जो शिया बटर के नाम से जाना जाता है। वही शिया बटर की विशेष बात यह होती है कि ये हर स्किन टाइप पर सूट करता है। प्राकृतिक होने के कारण इसके उपयोग से चेहरे से जुड़ी कई सारी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। 

साथ ही शिया बटर स्किन को भीतर तक मॉइश्चराइज करता है। इसे त्वचा पर लगाने से ये मॉइश्चराइज को स्किन के भीतर ही लॉक कर देता है। जिससे नमी बरकरार रहती है तथा त्वचा ड्राई नहीं होती है। स्किन में जब नेचुरल तौर पर मॉइश्चराइजर उपस्थित रहेगा तो चेहरा ग्लो भी करेगा। शिया बटर को लगाने से चेहरे को पोषण प्राप्त होता है। जिसके कारण चेहरा ग्लो करता है। यहां तक कि बॉडी पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को भी शिया बटर की सहायता से हल्का किया जा सकता है। साथ ही शिया बटर के इस्तेमाल से सर्दियों की रूखी स्किन के साथ-साथ होठों की भी देखभाल होती है। वही ये शिया बटर त्वचा के लिए बेहद ही लाभदायक है।

पेट दर्द में राहत देंगे ये घरेलू उपाय

कोरोना को मात देने में सक्षम है च्यवनप्राश

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह कोरोना पॉजिटिव, तीन दिन पहले रसोइया हुआ था संक्रमित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -