शेविंग जेल या फोम, क्या इस्तेमाल करे? जानिए
शेविंग जेल या फोम, क्या इस्तेमाल करे? जानिए
Share:

आज के समय में पुरुष भी अपने स्किन को लेकर काफी चिंतित रहते हैं, वे अपने चेहरे पर किसी भी तरह के दाग धब्बे या रैशेज नहीं देखना चाहते हैं. इसलिए वे अपने शेविंग के तरीके और इस्तेमाल होने वाली चीजों को लेकर भी काफी सचेत रहते हैं.

आजकल बाज़ार में पुरुषों के लिए तरह तरह के सौंदर्य प्रोडक्ट उपलब्ध हैं. अगर हम शेविंग किट की बात करें तो जब आप बाज़ार में जातें हैं तो कई तरह के खुशबूदार शेविंग फोम और तरह तरह के शेविंग जेल देखकर आपको भी सही प्रोडक्ट का चुनाव करने में मुश्किलें आने लगतीं हैं. शेविंग करने का पुराना तरीका जिसमे ब्रश और क्रीम का प्रयोग होता था आज कल चलन में नहीं है. आज कल अधिकांश लोग जेल या फोम का ही इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आखिर इन दोनों में से बेहतर क्या है?

शेविंग फोम या शेविंग जेल में से किसी एक को चुनना काफी मुश्किल है क्योंकि दोनों ही त्वचा को रूखेपन से बचाते हैं और शेविंग की प्रक्रिया को आसान करने में मदद करते हैं. हालांकि फोम का इस्तेमाल देखने में काफी आसान लगता है और ये जल्दी से स्किन को सुखा देते हैं. इसलिए यह ड्राई स्किन वाले पुरुषों पर ज्यादा असर नहीं दिखा पाती है. वहीं दूसरी तरफ शेविंग जेल से ज्यादा चिकनाई मिलती है साथ ही यह फेसिअल हेयर वाले पुरुषों के लिये ज्यादा उपयुक्त है. जेल, फोम की तुलना में ज्यादा गाढ़ा होने के कारण इसकी थोड़ी सी मात्रा ही ज्यादा झाग और चिकनाई उत्पन्न कर देती है. जिस कारण से यह फोम की तुलना में काफी सस्ती भी पड़ती है. शेविंग करने के बाद चेहरे की क्लीनिंग और उस पर आफ्टर शेव लोशन ज़रूर लगाना चाहिये इससे चेहरे की नमी बरक़रार रहती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -