शशि थरूर का बड़ा बयान, कहा- अगर कांग्रेस लाइट हिंदुत्व पर चली तो...

शशि थरूर का बड़ा बयान, कहा- अगर कांग्रेस लाइट हिंदुत्व पर चली तो...

तिरुअनंतपुरम: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और तिरुअनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने रविवार को जोर देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी की जिम्मेदारी है कि वह धर्मनिरपेक्षता की रक्षा करे. इसके साथ ही थरूर ने कहा कि हिंदी पट्टी में पार्टी के संकट का निराकरण ‘बहुसंख्यक तुष्टिकरण’ में या ‘कोक लाइट’ की तर्ज पर किसी किस्म के ‘लाइट हिंदुत्व’ की पेशकश में नहीं है और इस राह पर चलने से ‘कांग्रेस जीरो’ हो जाएगी.

थरूर ने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा और उसके सहयोगियों द्वारा हिंदू होने का दावा करना ‘ब्रिटिश फुटबॉल के बदमाश समर्थकों’ की अपनी टीम के प्रति वफादारी करने से भिन्न नहीं है. अपनी किताब 'दि हिंदू वे: एन इंट्रोडक्शन टू हिंदुइज्म' के लोकार्पण से पहले मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में थरूर ने दावा किया कि सत्ताधारी लोगों द्वारा हिंदुत्व का जो प्रचार किया जा रहा है वो सही मायनों में हिंदुत्व नहीं है, बल्कि वह एक महान मत को ‘विकृत करना’ है, जिसे उन्होंने विशुद्ध राजनीतिक और चुनावी फायदे के लिए एक संकीर्ण राजनीतिक हथियार में तब्दील कर दिया है.

थरूर ने कहा है कि एक सतर्क आशावादी के रूप में वह कहना चाहेंगे कि बड़ी तादाद में ऐसे भारतीय हैं, जो हाल के ‘रूढ़िवादी रुझान’ की खिलाफत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और वे लगातार यह सुनिश्चित करेंगे कि ‘भारत को लेकर विकृत विचार’ कामयाब न हो. थरूर ने आगे कहा कि, ‘कांग्रेस पार्टी के सदस्य के रूप में मेरा मानना है कि भारत में धर्मनिपेक्षता की रक्षा करने में पार्टी की शुरू से एक अहम भूमिका रही है और इसका नेतृत्व करना उसका कर्तव्य है.’

जब मंच पर ही आपस में भिड़ गए कांग्रेस और भाजपा नेता, जनता ने जमकर उठाया आनंद

आज कॉप 14 सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, 196 देश ले रहे हैं हिस्सा

मोदी सरकार के मुरीद हुए कमलनाथ के मंत्री, कहा- केंद्र ने अच्छा काम किया