जन्मदिन विशेष : जब मोदी ने तोड़ा था 'थरूर' का गुरुर, ट्विटर पर मिली थी जोरदार पटखनी
जन्मदिन विशेष : जब मोदी ने तोड़ा था 'थरूर' का गुरुर, ट्विटर पर मिली थी जोरदार पटखनी
Share:

भारतीय राजनयिक और कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेताओं में शुमार शशि थरूर आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज ही के दिन साल 1956 में उनका जन्म लंदन, यूनाइटेड किंगडम में हुआ था. शशि थरूर 2009 से केरल के थिरुवनंतपुरम से लोक सभा सांसद हैं. साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर भी पार्टी में उनकी पकड़ काफी मजबूत है. भारत सरकार में वे 2009 से 2010 तक शशि विदेश मन्त्रालय के और 2012 से 2014 तक मानव संसाधन विकास मन्त्रालय के राज्य मन्त्री का पदभार भी संभाल चुके हैं. 

थरूर का बचपन लंदन में ही बीता. अपने माता-पिता के भारत लौटने के बाद, थरूर 1962 में मोंटफोर्ट स्कूल, यरकौड में चले गए और फिर बाद में उन्होंने यहां से मुंबई की ओर रूख किया. जहां उन्होंने अपनी आगे के शिक्षा कैंपियन स्कूल (1963-68) से ग्रहण की. जबकि इस दौरान वे कलकत्ता (1969 -71) में सेंट जेवियर के कॉलेजिएट स्कूल में भी पढ़ें. बाद में उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सेंट स्टीफ़न कॉलेज, से इतिहास में स्नातक (सम्मान) की डिग्री के साथ ही स्नातक की उपाधि भी प्राप्त की. 

शशि थरूर का राजनीतिक करियर...

उन्होंने भारत में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस के साथ शुरू की और आज भी वे पार्टी के सक्रिय एवं दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं. मार्च 2009 में थरूर ने केरल के तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ा और यहां से भारी अंतर से जीत हासिल की. वे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सरकार में कई मंत्रालयों को संभाल चुके थे. राजनीतिक बातचीत के साधन के रूप में सोशल मीडिया का उपयोग करने में वे देश के सबसे अग्रणी नेता में शामिल थे. 2013 तक वे भारत के ट्विटर पर सबसे लोकप्रिय नेता में शुमार थे, लेकिन पीएम मोदी ने बाद में उन्हें इस मामले में पीछे छोड़ दिया था. वैवाहिक जीवन की बात की जाए उन्होंने अब तक तीन शादियां की हैं. पहली पत्नी तिलोतमा मुखर्जी और दूसरी पत्नी क्रिस्टा गिल्स से वे तलाक लें चुके हैं, जबकि उन्होंने तीसरी शादी सुनंदा पुष्कर से की थी. जिनका 2014 में एक होटल में निधन हो गया था. शशि थरूर के दो बेटे ईशान और कनिष्क हैं. कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर को उनके 63वें जन्मदिन के खास मौके पर न्यूज़ट्रैक परिवार की ओर स जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं...

 

 

भाजपा के शत्रु ने फिर की बगावत, कह दी बड़ी बात

लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर आज हो सकती है बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक

नितिन गडकरी करने वाले थे पुल का उद्घाटन, उससे पहले ही 'दीदी' के मंत्री ने काट दिया फीता

रायबरेली में होंगी सोनिया तो अमेठी जाएंगे राहुल, कांग्रेस फूंकेगी लोकसभा चुनाव का बिगुल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -