बचपन से ही अभिनेता बनना चाहते थे शशि कपूर, निर्माता बनकर भी हुए हिट
बचपन से ही अभिनेता बनना चाहते थे शशि कपूर, निर्माता बनकर भी हुए हिट
Share:

बॉलीवुड में अपने डिम्पल और अपने लुक्स के चलते छा जाने वाली शशि कपूर का जन्म आज ही के दिन हुआ था। जी हाँ, बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का जन्म 18 मार्च 1938 को हुआ था और शशि उस वक्त के मशहूर अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के बेटे थे। आप सभी को बता दें कि शशि कपूर का फिल्मी पर्दे से काफी पुराना रिश्ता रहा और उन्होंने बचपन से ही फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम करना शुरू कर दिया था। जी हाँ और शशि बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे और उनकी पहली फिल्म 'आग' थी। जब शशि 10 साल के थे।

उस दौरान इस फिल्म को राजकपूर ने बनाया था। वहीँ साल 1951 में रिलीज हुई राजकपूर की फिल्म 'आवारा' में भी शशि कपूर ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। आप सभी को बता दें कि शशि कपूर ने करीब 40 साल तक फिल्मों में अभिनय किया और इसके साथ ही उन्होंने निर्माता और निर्देशक के तौर पर भी काम किया। वहीँ उन्होंने थिएटर से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की। वहीँ फिल्मों में बतौर अभिनेता काम करने से पहले वह कलकत्ता में अपने पिता के थिएटर में काम किया करते थे। इसी बीच उनकी मुलाकात ब्रिटिश अभिनेत्री जेनिफर कैंडल से हुई और उन्हें जेनिफर से प्यार हो गया। उसके बाद शशि कपूर ने साल 1958 में जेनिफर से शादी कर ली थी।

वहीँ उसके बाद उन्होंने बतौर अभिनेता अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1961 में यश राज चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म 'धर्मपुत्र' से की। वह एक सफल निर्माता भी थे। आपको बता दें कि उन्होंने बतौर निर्माता फिल्म 'जुनून', 'कलयुग', 'विजेता', 'उत्सव', 'अजूबा' जैसी फिल्मों का निर्माण किया। वहीँ 'न्यू दिल्ली टाइम्स', 'इन कस्टडी' और 'जुनून' को उनके करियर की तीन सुपरहिट फिल्में हैं और इन फिल्मों के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। फिलहाल वह इस दुनिया में नहीं है लेकिन लोग उन्हें भुला नहीं पाए हैं।

"द कश्मीर फाइल्स" के डायरेक्टर बन गए थे नक्सली, खुद सुनाया चौकाने वाला किस्सा

'श्रीनगर आओ और तुम्हारी हत्या कर दी जाएगी', विवेक अग्निहोत्री ने शेयर किया धमकीभरा पत्र

'खुश हूं कि सोशल मीडिया पर गालियां मिल रही हैं!' बोला द कश्मीर फाइल्स का 'बिट्टा कराटे'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -