शार्क हो सकती हैं इंसानों से समझदार- रिसर्च

वाशिंगटन: समुद्री जीवों पर शोध करने वाले शोध्कर्ताओं ने अपने अध्ययन में एक दिलचस्प बात का खुलासा किया है. शोधकर्ताओं का मानना है कि शार्क मछलियां इंसानों से भी ज्यादा समझदार हो सकती है. वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि शार्क मछलियों को जैज़ संगीत आकर्षित करता है, उन्हें अगर इसमें प्रशिक्षित कर दिया जाए तो वे बेहतरीन कलाबाज़ियां कर सकती हैं. 

ऑस्ट्रेलिया की मैकक्वेरी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने छोटी पोर्ट जैक्सन शार्कों पर प्रयोग किए, उन्होंने मछलियों को चारा दिखाते हुए उनसे संगीत की धुन पर क्रियाकलाप करने का प्रशिक्षण भी दिया. जिसमे पाया गया कि जैज़ संगीत चलते समय मछलियां खुद-ब-खुद ही खाने के लिए फीडिंग स्टेशन पहुँच जाया करती थी. इसपर वैज्ञानिकों ने यह तर्क दिया कि शार्कों का दिमाग, मनुष्यों के दिमाग के मुकाबले ध्वनि और वस्तुओं को ज्यादा जल्दी और अच्छे से समझ सकता है. 

प्रमुख अनुसंधानकर्ता कैटरिना विला पोका ने बताया कि हर पानी में रहने वाले जीव की तरह, शार्कों के लिए भी ध्वनि बहुत महत्वपूर्ण रहती है, क्योंकि पानी के भीतर ध्वनि बहुत तेज़ गति से यात्रा करती है, और मछलियां अपना भोजन ढूंढने, खतरा आने पर सुरक्षित जगह पर छिपने और यहां तक कि आपसी संवाद के लिए भी इसका उपयोग करती हैं. 

चीन ने बनाया दुनिया का सबसे लम्बा समुद्री पुल

ईरान के खिलाफ एक हुए ट्रम्प और नेतन्याहू

गर्दन तक जमीन में गाड़कर, महिला पर बरसाए पत्थर

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -