गुरुनानक जयंती पर बंद हुए शेयर बाजार

By Emmanuel
Nov 30 2020 10:24 AM
गुरुनानक जयंती पर बंद हुए शेयर बाजार

भारतीय इक्विटी बाजार गुरुनानक जयंती के कारण आज 30 नवंबर 2020 को बंद हो गए। सप्ताह के दौरान सभी समय के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद बेंचमार्क सूचकांक शुक्रवार को कम बंद हुए। बीएसई का सेंसेक्स 110 अंक गिरकर 44,149 के स्तर पर बंद हुआ जबकि एनएसई का निफ्टी 50 18.05 अंक गिरकर 12,968 अंक पर बंद हुआ। आगे बढ़ते हुए, पिछले सप्ताह के अंत में जारी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों और भारत के लिए वैक्सीन की व्यवस्था में प्रगति के जवाब में सप्ताह को खोलने के लिए बाजार तैयार हैं। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत की जीडीपी में 7.5% की कमी आई है। आंकड़ों ने संदेह की पुष्टि की कि भारत ने वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में मंदी का प्रवेश किया, जो पिछली तिमाही में 23.9% था।

कच्चे तेल: कमोडिटी में, कच्चे तेल की कीमतें मार्च 2020 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं, उम्मीद है कि सफल कोविड-19 के टीके जल्दी वैश्विक आर्थिक सुधार ला सकते हैं और इस प्रकार तेल की मांग में वृद्धि कर सकते हैं। ओपेक के सहयोगियों के बीच चीन से मजबूत रिफाइनरी की मांग के अनुपालन और आगे की आपूर्ति में कटौती के आशावाद ने भी कीमतों का समर्थन किया।

वैश्विक बेंचमार्क NYMEX क्रूड पिछले सप्ताह 46 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था, जबकि इसके एशियाई समकक्ष ब्रेंट क्रूड लगभग 50 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ गया था। इस बीच, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) प्लेटफॉर्म पर घरेलू वायदा कीमतों में नवंबर के पहले सप्ताह में 32 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई।

आईपीओ बाजार ने बैल रैली के बीच 25K-Cr करोड़ रुपये जुटाए

RBI मुद्रास्फीति की चिंताओं पर दरों में नहीं होगी कटौती

FPI ने नवंबर में 62000-Cr के रिकॉर्ड का संचार किया शुरू