गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, 540 अंक लुढ़का सेंसेक्स

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, 540 अंक लुढ़का सेंसेक्स

मुंबई: आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज, ICICI बैंक और टाटा स्टील जैसे कुछ बड़े शेयरों में बिकवाली के दबाव से पूरे दिन के उतार-चढ़ाव के बाद BSE का मुख्य इंडेक्स सेंसेक्स 1.33 फीसदी की कमज़ोरी के साथ 540 अंक लुढ़ककर 40145.50 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी फिफ्टी 1.36 फीसदी (162.60 अंक) टूटकर 11767.75 के स्तर पर बंद हुआ। जानकारों के मुताबिक, आगे बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। इसलिए निवेशकों को एहतियात बरतनी चाहिए। दिन में शांघाई और टोक्यो के प्रमुख सूचनकांक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। घरेलू शेयर बाजार की चाल इस हफ्ते पेश किए जाने वाले कंपनियों के तिमाही परिणामों तथा वैश्विक घटनाक्रमों से तय होने की संभावना जताई जा रही है।

विश्लेषकों ने यह अनुमान जाहिर किया है कि निवेशकों की नज़र अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया पर लगी रहेगी। इस हफ्ते विभिन्न डेरिवेटिव अनुबंधों की समाप्ति होगी, इसके चलते मार्केट में उथल-पुथल देखने को मिल सकता है।   वहीँ अगर रुपए की बात करें तो घरेलू शेयर बाजार में नरमी के बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में सोमवार को 23 पैसे की गिरावट दर्ज की गई।

एफएम द्वारा ऋण स्थगन माफी की घोषणा के बाद निफ्टी बैंक ने जारी की सूची

इस दिवाली बाज़ार में स्वदेशी उत्पादों की धूम, नितिन गडकरी ने लांच किए खादी के जूते

नेस्ले इंडिया के शेयर की कीमत में हुई वृद्धि