कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि और क्या है माता की सवारी, जानिए यहाँ सब कुछ
कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि और क्या है माता की सवारी, जानिए यहाँ सब कुछ
Share:

मां दुर्गा के भक्तों को उनकी आराधना करने के लिए पूरे साल शारदीय नवरात्रि का इंतजार रहता है। जी हाँ और आप जानते ही होंगे यह 9 दिन का पर्व होता है और यह हर भक्त के लिए बहुत विशेष दिन होते हैं। इन दिनों में देश भर में माता के जयकारे गूंजते हैं और रतजगों को माता की आराधना होती है। इसके अलावा हवन और यज्ञ करके लोग माता को प्रसन्न करते हैं। आपको बता दें कि इस साल भी ये शुभ दिन आने ही वाले हैं। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से यह व्रत शुरू होते हैं और इसे शारदीय नवरात्रि के नाम से जाना जाता है। अब हम आपको बताते हैं कब से शुरू हो रहे हैं ये पर्व और शुभ मुहूर्त।।

जी दरअसल इस साल का शारदीय नवरात्रि बहुत विशेष है, क्योंकि इस बार नवरात्रि की शुरूआत सोमवार के दिन हो रही है। जी हाँ और भोलेनाथ की भक्ति के साथ यह दिन चंद्र ग्रह का दिन है, इसलिए इसे पूजा-पाठ के लिए काफी शुभ माना जाता है। इसके अलावा ऐसी मान्यता है कि जब भी नवरात्रि की शुरुआत रविवार या सोमवार से होती है तब मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर पधारती हैं। जी हाँ और हाथी की सवारी से सीधा संबंध सुख सम्पन्नता से माना जाता है, इस वजह से यह नवरात्रि का त्योहार विश्वभर में शांति और सुख लेकर आएगा। 

प्रारंभ तिथि और घट स्थापना- इस साल शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से प्रारंभ होकर, 5 अक्टूबर तक चलेगी। जी हाँ और प्रतिपदा तिथि 26 अक्टूबर को है, तो घटस्थापना का मुहूर्त 26 सितंबर की सुबह 06 बजकर 20 मिनट से 10 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। आपको बता दें कि प्रतिपदा का प्रांरभ 26 सितंबर को सुबह 3 बजकर 24 मिनट को होगा। प्रतिपदा तिथि 27 सितंबर की सुबह 03 बजकर 08 मिनट तक रहेगी। वहीं अभिजीत मुहूर्त है 26 सितंबर सुबह 11 बजकर 54 मिनट से दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक।

इस मंदिर में 100 करोड़ के बेश्कीमती गहनों से होता है कृष्ण-राधा का श्रृंगार

इस मंदिर में खिड़की से मिलते हैं कान्हा के दर्शन, जानिए पौराणिक कथा

18-19 अगस्त, दोनों दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानिए इससे जुडी कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -