दुर्लभ संयोग के साथ आ रही है इस बार नवरात्रि, 6 दिन रहेंगे बहुत ख़ास
दुर्लभ संयोग के साथ आ रही है इस बार नवरात्रि, 6 दिन रहेंगे बहुत ख़ास
Share:

श्राद्ध या पितृ पक्ष के खत्म होते ही 29 सितंबर, रविवार से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं. वहीं आप जानते ही होंगे कि हिंदू धर्म में नवरात्र का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है और यह त्यौहार हर हिन्दू के लिए ख़ास होता है. ऐसे में धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन माता कैलाश पर्वत से धरती पर अपने मायके आती हैं और इन सभी के बीच खास बात यह है कि इस बार नवरात्रों में बेहद दुर्लभ शुभ संयोग बन रहा है. जी हाँ, दरअसल इस बार नवरात्र में सर्वार्थसिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग एकसाथ बनते नजर आएंगे और ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इस सर्वसिद्धि योग को बेहद शुभ माना जा रहा है.

पूरे नौ दिन रहेंगे नवरात्र- ज्योतिषों की माने तो इस बार माता के भक्तों को मां की उपासना करने के लिए पूरे नौ दिनों का समय मिलेगा और इसमें 2 दिन सोमवार पड़ेगा जो कि बेहद शुभ माना जा रहा है. जी हाँ, ऐसा कहते हैं कि सोमवार के दिन मां दुर्गा की उपासना करने से साधक को उसके द्वारा की गई पूजा का कई गुना अधिक फल प्राप्त होता है लेकिन इस बार नौ दिनों में से 6 दिन विशेष योग बनने वाले हैं जो भक्तों के लिए बेहद शुभ और हर कार्य को पूर्ण करने वाले होंगे.

विजयादशमी भी है बेहद शुभ- जी दरअसल इस बार 7 अक्टूबर को दोपहर 12:38 बजे तक नवमी मनाई जाएगी और उसके बाद दशमी अगले दिन 8 अक्टूबर दोपहर 2:1 मिनट तक रहने वाली है. इसी के साथ ज्योतिष के अनुसार यह बेहद शुभ माना गया है.

कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त- आपको बता दें कि मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 29 सितंबर, रविवार सुबह 6 बजकर 16 मिनट से लेकर 7 बजकर 40 मिनट तक रहने वाला है। इसी के साथ जो भक्त सुबह कलश स्थापना न कर पा रहे हो उनके लिए दिन में 11 बजकर 48 मिनट से लेकर 12 बजकर 35 मिनट तक का समय कलश स्थापना के लिए शुभ होगा.

नवरात्रि में माता को खिलाये 'खीर कदम', विधि है बहुत आसान

नवरात्रि में इसलिए बोया जाता है जौ ?

भगवान राम के कारण मनाई जाती है शारदीय नवरात्रि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -