शरद पूर्णिमा पर करें इस चीज़ का दान, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

Oct 12 2019 04:00 PM
शरद पूर्णिमा पर करें इस चीज़ का दान, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

शरद पूर्णिमा का त्यौहार हर साल मनाते हैं और इस बार शरद पूर्णिमा का त्यौहार 13 अक्टूबर 2019 रविवार को है. आपको बता दें कि हिन्दू धर्म में शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व मानते हैं और ऐसा माना जाता हैं कि शरद पुर्णिमा का व्रत करने से सभी मनोकामनाएँ पूर्ण होती हैं. तो आइए जानते हैं शरद पुर्णिमा के दिन क्या दान करें और क्या है इसका महत्व.


क्या दान करे शरद पुर्णिमा के दिन - शरद पुर्णिमा के दिन दान करना लाभकारी होता हैं, दान करने के लिए आप कांसे के पात्र में घी भरकर, साथ में थोड़ा सा सोना किसी ब्रह्मण को दे. इसी के साथ कहते हैं ऐसा करने से आपके शरीर में जो भी रोग होते हैं वो दूर हो जाते हैं क्योंकि चंद्रमा की रोशनी हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं. इसी के साथ अगर आपकी कोई मनोकामना हैं तो इस दिन अपने इष्टदेव को सफ़ेद वस्त्र, सफ़ेद रंग का भोग अर्पित करे, इससे आपकी मनोकामना पूरी हो जाती हैं.

शरद पूर्णिमा का महत्व - शरद पूर्णिमा की रात को भगवान श्री कृष्‍ण हर गोपी के लिए कृष्ण बने थे और इस रात को भगवान श्री कृष्ण ने गोपियों के साथ नृत्य किया, इस लिए इस पुर्णिमा को महारास पुर्णिमा कहा जाता हैं. इसी के साथ शरद पुर्णिमा के दिन ही कृष्ण भगवान ने कामदेव की सुंदरता का घमंड तोड़ा था और इस दिन व्रत आदि करने से शरीर के सभी रोग दूर होते हैं और सभी मनोकामनाएँ पूरी हो जाती है.

शरद पूर्णिमा पर पहने इस रंग के कपड़े और कर लें यह सरल उपाय

शरद पूर्णिमा पर करें इन दो मंत्रो का जाप, हो जाएंगे मालमाल

श्रीकृष्ण के रास से लेकर चंद्रमा से बरसने वाले अमृत तक के लिए मनाते हैं शरद पूर्णिमा पर