एनसीआर में शामिल हुआ 23 वां जिला

By Mohan Joshi
Dec 05 2017 10:14 PM
एनसीआर में शामिल हुआ 23 वां जिला

लखनऊ : यह यूपी के शामलीवासियों के लिए खुश खबरी है, कि उत्तर प्रदेश के शामली जिले को एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में शामिल किया जाएगा. यह निर्णय नई दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र नियोजन बोर्ड की बैठक में लिया गया. अब शामली जिले में बोर्ड के नियम लागू होंगे.

उल्लेखनीय है कि यूपी का शामली जिला दिल्ली से सहारनपुर राजमार्ग के बीच में स्थित है. यह देश की राजधानी दिल्ली से 98 किलोमीटर, पानीपत से 38 किलोमीटर, सहारनपुर से 65 किलोमीटर और मुज़फ्फरनगर से 40 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. शामली वर्ष 2011 में यूपी के 75 वें जिले के रूप में अस्तित्व में आया था.

आपको जानकारी दे दें कि शामली जिले की सीमा हरियाणा राज्य को छूती है इसलिए नई दिल्ली से होने वाले सड़क व्यापार में इस ​जिले की प्रमुख भूमिका है. एनसीआर में शामली को शामिल करने पर एनसीआर के कुल जिलों की संख्या 23 हो गई है. अब शामली के विकास की जिम्मेदारी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र नियोजन बोर्ड पर आ गई है.

जैसे कि पता ही है कि दिल्ली एनसीआर में शामिल हो जाने के बाद शामली का विकास बहुत तेज गति से होगा. राजधानी दिल्ली के नियोजन बोर्ड से सारे विकास कार्य स्वीकृत होंगे. नया जिला शामिल होने से इस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

यह भी देखें

सुप्रीम कोर्ट में प्रारंभ हुई आयोध्या मामले की सुनवाई

14 महापौर ने की मोदी से चाय पर चर्चा