यूपी के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में बना अव्वल
यूपी के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में बना अव्वल
Share:

लखनऊ: जहरीली शराब कांड का कलंक अलीगढ़ के नाम से छूटने का नाम नहीं ले रहा है और 2021 में अलीगढ़ देशभर में जहरीली शराब की वजह से हुईं मौतों में अव्वल रहा। 137 मौतों वाले अलीगढ़ के कांड के कारण उत्तर प्रदेश भी सर्वाधिक मौतों वाला राज्य रहा। वर्ष 2021 की NCRB रिपोर्ट से इसका खुलासा किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, पूरे देश में जहरीली शराब से कुल 782 मौत हुईं हैं। जिसमे 127 मौतों के साथ पंजाब दूसरे और 108 मौत के साथ मध्य प्रदेश तीसरे स्थान पर रहा है। बता दें कि वर्ष 2021 में मई महीने के अंत में जहरीली शराब कांड की शुरुआत हुई थी। मिलावटी शराब पीने की वजह से जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में 109 लोगों की जान गई थी। इसमें बिहार के श्रमिक भी शामिल थे। इस कांड ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था। आबकारी अधिकारी समेत कई कर्मचारियों, पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी थी।

सर्वाधिक शराब खपत वाले राज्यों में शामिल महाराष्ट्र, गोवा में वर्ष 2021 में एक भी मौत जहरीली, मिलावटी शराब के चलते नहीं हुई। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, लद्दाख, पंडुचेरी, लक्षद्वीप, दमन एंड दीप ऐसे राज्य हैं, जहां शराब के चलते कोई मौत दर्ज नहीं की गई है। वहीं, गुजरात और बिहार, जहां शराबबंदी लागू है। इसके बाद भी गुजरात में 4 और बिहार में 2 मौत शराब के कारण हुई है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -